Healthy Spices For Summer: गर्मियों में इन मसालों और हर्ब्स को अपनी डाइट में जरूर करें शामिल, सेहत रहेगी चकाचक

Healthy Spices For Summer: गर्मियों के मौसम में शरीर को ठंडा रखने के लिए रसोई में रखे कई मसाले बहुत फायदेमंद होते हैं। ये मसाले गर्मी में लू और हीट स्ट्रोक से बचाने में असरदार होते हैं। पेट की गर्मी को शांत करने और शरीर को ठंडा रखने के लिए पुदीना, तुलसी और सौंफ को डाइट में शामिल किया जा सकता है।

Healthy Spices
Summer Healthy Spices  
मुख्य बातें
  • पेट की गर्मी को दूर करे सौंफ
  • गर्मी के मौसम में शरीर को ठंडा रखे तुलसी
  • लू और हीट स्ट्रोक से बचाने में असरदार पुदीना

Healthy Spices For Summer:  भारतीय रसोई में पाए जाने वाले मसाले न केवल खाने का स्वाद बढ़ाने का काम करते हैं, बल्कि सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं। इन मसालों में कुछ मसाले ऐसे होते हैं, जो गर्मी के मौसम में शरीर को ठंडक देने के साथ-साथ गर्मी से होने वाली समस्याओं से भी बचाते हैं। बात चाहे लू से बचाने की हो या डिहाईड्रेशन, कमजोर पाचनशक्ति और हीट स्ट्रोक से बचाने की, ये मसाले कई तरह से फायदेमंद होते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे ही मसालों और हर्ब्स के बारे में जिन्हें गर्मियों के मौसम में डाइट में शामिल करना लाभदायक रहेगा।

इन मसालों का करें सेवन

पुदीने से मिलेगी ठंडक
गर्मी के मौसम में पुदीने का सेवन शरीर को ठंडा रखने का काम करता है। इसमें मेंथॉल नामक तत्व होता है, जो शरीर को शीतलता देता है। इसलिए पुदीने को हेल्दी हर्ब के तौर पर जाना जाता है। गर्मियों में पुदीने से शिकंजी, नींबू पानी और शरबत बनाया जा सकता है।

पेट की गर्मी को दूर करे सौंफ
आमतौर पर माउथ फ्रेशनर के तौर पर खाई जाने वाली सौंफ पेट के लिए बहुत फायदेमंद होती है। सौंफ में कुछ ऐसे गुण होते हैं, जो एसिड को दूर करके आंत को स्वस्थ बनाए रखती है और पेट की गर्मी को शांत करती है।  

गर्मियों में तुलसी है बेस्ट
गर्मियों के मौसम में तुलसी का सेवन भी बहुत फायदेमंद होता है। तुलसी गर्मी से होने वाली समस्याओं से बचाकर शरीर को ठंडा रखती है। तुलसी के सेवन के लिए इसका जूस, शेक और स्मूदी बनाकर पिया जा सकता है।

इन मसालों से करें परहेज
कुछ मसाले ऐसे भी होते हैं, जिनका गर्मियों में सेवन नहीं किया जाना चाहिए। ये मसाले शरीर के तापमान को बढ़ाने का काम करते हैं। गर्मियों में जिन मसालों से परहेज करना चाहिए उनमें ज्यादा लाल मिर्च, गरम मसाला, ज्यादा लहसुन शामिल हैं। इन मसालों से शरीर में जलन, एसिड और ज्यादा पसीना आने की समस्या हो सकती हैं।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर