Health Tips: 74 साल की उम्र में भी हेमा मालिनी खुद को रखती हैं एकदम फिट, डाइट प्लान में शामिल करती हैं ये चीजें

Hema Malini Diet Plan: अपने डांस व एक्टिंग की वजह से सब को दीवाना कर देने वाली हेमा मालिनी आज भी अपने फिटनेस को लेकर लोगों के दिलों में अपनी एक अलग छाप छोड़ रखी है। हेमा मालिनी जितना एक्सरसाइज और योगा में ध्यान देती हैं उससे कई गुना ज्यादा अपनी डाइट प्लान पर ध्यान देती हैं और शायद यही कारण है जिसकी वजह से वह आज भी इतनी फिट हैं।

Hema Malini health tips
Hema Malini  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • हेमा मालिनी ने इस उम्र में भी अपनी फिटनेस व खूबसूरती को मेंटेन करके रखा है
  • उनकी कमाल की एनर्जी लेवल का हर कोई दीवाना है
  • एक्सरसाइज, योगा व डांसिंग के साथ-साथ हेमा मालिनी अपनी डाइट पर भी बेहद ध्यान देती हैं

Hema Malini Health Care Tips: ड्रीम गर्ल यानी हेमा मालिनी 74 साल की है, लेकिन उनकी खूबसूरती और फिटनेस को देखकर उनकी उम्र का कोई अंदाजा नहीं लगा सकता है। इस उम्र में भी उन्होंने अपनी फिटनेस व खूबसूरती को मेंटेन करके रखा है। उनकी कमाल की एनर्जी लेवल का हर कोई दीवाना है। इसके लिए वे कड़ी मेहनत करती हैं। एक्सरसाइज, योगा व डांसिंग के साथ-साथ हेमा मालिनी अपनी डाइट पर भी बेहद ध्यान देती हैं। उनकी फिटनेस का राज उनका डाइट प्लान है। जिसकी वजह से वह आज भी लाखों लोगों के दिलों में बसती हैं। हर कोई इस उम्र में हेमा मालिनी की तरह फिट देखना चाहता है, तो आइए जानते हैं हेमा मालिनी के डाइट प्लान के बारे में, जिनका वे रोजाना नियमित रूप से पालन करती हैं।

गुनगुना पानी के साथ शहद व नींबू

हेमा मालिनी अक्सर अपनी फिटनेस के बारे में चर्चा करती हैं। वह सुबह उठकर सबसे पहले अपने दिन की शुरुआत गर्म पानी से करती हैं। सुबह उठकर वे हल्का गुनगुना पानी पीती हैं। इसके साथ नींबू और शहद भी लेती हैं। इस पानी को वे दिन में दो बार पीती हैं और यह पानी उन्हें दिनभर एनर्जी देता है।

Also read- Garlic Benefits: बारिश के मौसम में लहसुन की चटनी सेहत के लिए है फायदेमंद, कई बीमारियां होंगी दूर

खाती हैं वेजीटेरियन फूड्स

हेमा मालिनी प्योर वेजीटेरियन हैं। वे मांस, मछली के सेवन से दूर रहती हैं और अपनी फिटनेस का बड़ा मूल मंत्र भी इसे मानती हैं। वे ऐसी वेजीटेरियन फूड्स का सेवन करती है जो वजन को कंट्रोल करता हो और कैलोरी को बर्न करता हो।

चीनी की जगह करती है शहद का इस्तेमाल

हेमा मालिनी ने एक बार अपनी फिटनेस के राज का खुलासा करते हुए बताया था कि उन्होंने पिछले कई सालों से चीनी का सेवन छोड़ रखा है। चीनी की बजाय वे शहद का इस्तेमाल करती हैं। शहद शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाता है। शुगर के पेशेंट को भी चीनी व गुड़ की जगह शहद का इस्तेमाल करना चाहिए।

Also Read- Daily Bath: रोजाना नहाना नहीं है जरूरी! बस हाइजीन को लेकर फॉलो कीजिए ये रूल्स

हफ्ते में दो दिन लेती हैं उपवास

हेमा मालिनी हफ्ते में दो बार उपवास रखती हैं और इस उपवास में वे सिर्फ फ्रेश फूड्स व सलाद का ही सेवन करती हैं। इसके अलावा उपवास के दिनों में वे ग्रीन टी सुबह व शाम जरूर पीती हैं।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर