थके हुए दिमाग को दें राहत, ब्रेन का सारा स्‍ट्रेस मिनटों में दूर करेंगी ये 4 तरह की चाय

Teas for Stress : वैसे, तो दिन की शुरुआत हर कोई चाय से ही करता है, लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसी हर्बल चाय के बारे में, जिन्हें पीने से शरीर की थकान तो दूर होगी ही, साथ ही तनाव और सिरदर्द से भी मुक्ति मिलेगी और सबसे अच्छी बात चाय की ये है कि इनसे सेहत को कोई नुकसान भी नहीं होता है।

Tea for Stress
Tea for Stress Relife  
मुख्य बातें
  • तनाव को दूर करने के लिए कैमोमाइल टी का करें सेवन
  • थकान को दूर करने में असरदार है मोचा टी
  • तन और मन को शांत करने के लिए पिएं पुदीने की चाय

Teas for Stress : आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में किसी के पास खुद के लिए भी समय नहीं है। लगातार काम की वजह से थकान तो होती ही है, साथ ही कई तरह की बीमारियों का भी सामना करना पड़ जाता है। ऐसे में खान-पान पर खास ध्यान देना पड़ता है। वैसे, तो दिन की शुरुआत हर कोई चाय से ही करता है, लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसी हर्बल चाय के बारे में, जिन्हें पीने से शरीर की थकान तो दूर होगी ही, साथ ही तनाव और सिरदर्द से भी मुक्ति मिलेगी और सबसे अच्छी बात चाय की ये है कि इनसे सेहत को कोई नुकसान भी नहीं होता है, तो चलिए जानते हैं इन हर्बल चाय के बारे में-

Also Read: Benefits of cumin: आयुर्वेद ने बताया ऐसे खाएं जीरा, तुरंत होगी इन रोगों की छुट्टी

स्ट्रेस कम करने के लिए पिएं ये चाय

पुदीने की चाय
पुदीना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसने की तरह के औषधीय गुण होते हैं, जो थकान को दूर कर रिफ्रेश फील कराते हैं। एक रिसर्च के अनुसार, पुदीने में शरीर और मन को शांत करने के भी गुण होते हैं। पुदीने की चाय बनाने के लिए एक गिलास गर्म पानी में पुदीने के पत्तियों को डालकर उबाल लें। फिर छानकर इसे पी लें। पुदीने की खुशबू और टेस्ट से काफी तरोताजा महसूस होगा।

कैमोमाइल टी
कैमोमाइल के फूलों से बनाई जाने वाली चाय में एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट और हीलिंग जैसे कई गुण मौजूद होते हैं, जो जख्म भरने, जोड़ों के दर्द और तनाव को दूर करने में असरदार होते हैं। साथ ही ये स्किन के लिए भी फायदेमंद होती है।

Also Read: Covid 4th wave: भारत में फिर से कोरोना ने पकड़ी अपनी रफ्तार, इस बार खांसी बुखार की जगह दिख रहे हैं ये लक्षण

लैवेंडर टी
लैवेंडर एक ऐसी जड़ी-बूटी है, जो दिमाग और शरीर को शांत करने का काम करती है। लैवेंडर से चाय बनाने के लिए इसके ताजा और सूखे फूलों का इस्तेमाल किया जाता है। लैवेंडर की चाय बनाने के लिए एक कप गर्म पानी में लैवेंडर के फूलों को उबाल लें और तैयार है आपकी हर्बल चाय।

मोचा टी
मोचा टी थकान को दूर कर शरीर को आराम देती है। दरअसल, इसमें अमिनो एसिड पाया जाता है जिससे शरीर रिलेक्स महसूस करता है। इसमें अन्य चायों की तुलना में एल-थीनाइन अधिका मात्रा में होता है, जो शरीर को आराम देता है।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर