High Protein Diet: घटाना है वजन, बनानी है बॉडी,डाइट में शामिल करें प्रोटीन से भरपूर ये हरी सब्जियां

High Protein Vegetables for weight loss and gain muscle : मसल्स बनाने और वेट लॉस के लिए एक्सरसाइज के साथ ही अपने खानपान का ध्यान रखना ज्यादा जरूरी होता है। जानिए कुछ ऐसी हरी सब्जियों के बारे में जो मसल्स बनाने और वजन घटाने दोनों में मदद करता है।

Healthy Diet chart, High Protein Green Vegetables, Muscles gain ke liye hari sabjiya, muscles kaise banaye, weight loss diet, healthy green vegetable, Belly Fat Kese Kam karein
High Protein Green Vegetables 
मुख्य बातें
  • हरी सब्जियां मसल्स बनाने और वेट लॉस दोनों में कारगर है।
  • हरी सब्जियों से मिलता है पर्याप्त प्रोटीन।
  • जानें हाई प्रोटीन युक्त हरी सब्जियों के बारे में।

High Protein Vegetables for weight loss and gain muscle : आप चाहे कितने भी नॉनवेज लवर क्यों ना हो लेकिन हरी सब्जियों के बिना रोज का भोजन अधूरा होता है. हरी सब्जियों से ही शरीर को पर्याप्त प्रोटीन मिलती है। हरी सब्जियों का सेवन करने के एक नहीं बल्कि कई फायदे हैं। अगर आप बॉडी मसल्स बनाना चाहते हैं या फिर बढ़े वजन और बेली फैट से परेशान हैं तो इसके लिए आपको हाई प्रोटीन वाली सब्जियों का सेवन करना चाहिए। इस खबर में हम आपको बता रहे हैं हाई प्रोटीन वाली सब्जियों के बारे में जिन्हें आप अपने डाइट में शामिल कर निकली तोंद से भी छुटकारा पा सकते हैं और मसल्स भी बना सकते हैं। आइये जानते हैं कौन सी है वो चमत्कारी सब्जियां ।

पालक (Spinach)-

हरे और पत्तेदार सब्जियों में पालक सबसे बेस्ट है। इसमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन पाई जाती है। इसमें विटामिन ए, के और सी जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। पालक खाने से आपकी इम्यूनिटी सिस्टम भी मजबूत होती है। पालक को आप अपने ब्रेकफस्ट और लंच में जरूर शामिल करें। पालक की कई रेसिपी भी आप बना सकते हैं। आप चाहे तो इसे सूप, भाजी, पालक पनीर, पालक के कोफ्ते, पालक मटर, पालक की खिचड़ी जैसी रेसिपी बनाकर खा सकते हैं। ये टेस्टी होने के साथ ही हेल्दी भी होता है।

Also Read: विकलांग युवाओं को कितना व्यायाम करना चाहिए? जानिए एक्सपर्ट्स की नई सलाह

ब्रोकली (Broccoli)- 

फूलगोभी खाने से कई लोगों को गैस की समस्या होती है। अगर आप भी ऐसे लोगों में हैं तो आप ब्रोकली खा सकते हैं। ब्रोकली जोकि फूलगोभी की ही प्रजाति वाली सब्जी होती है। इसमें  प्रर्याप्त मात्रा में प्रोटीन और फाइबर पाया जाता है। साथ ही इसमें विटामिन सी, आयरन, पौटेशियन, फॉस्फोरस, कैल्शियम भी होती है।  ब्रोकली को पकाने में ज्यादा समय भी नहीं लगता है। आप चाहे तो इसे सलाद के रूप में या स्टीम वैजिटेबल के साथ भी खा सकते हैं।

हरी मटर (Green Pea)- 

हरी मटर से बॉडी को प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, और फाइबर मिलता है। मटर में जीरो कलेस्टॉल पाया जाता है। इसे भी आप सलाद, सूप, सैंडविच, दलिया, खिचड़ी, पनीर या अपनी  पंसदीदा सब्जियों में मिलाकर खास सकते हैं।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

अगली खबर