Health Tips: सिरदर्द से लेकर पेट दर्द तक चुटकियों में होगा दूर, रोजाना खाएं ये एक चीज

Hing Ke Fayde: कई ऐसे भारतीय मसाले हैं जो न सिर्फ स्वाद के लिए जाने जाते हैं बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं। इन्हीं में से एक है हींग। आइए जानते हैं इसे किस तरह खाना फायदेमंद हो सकता है।

hing ke fayde
Hing Ke Fayde 
मुख्य बातें
  • हींग सिर्फ सुंगध और स्वाद ही नहीं बढ़ाता है बल्कि खाने को सुपाच्य भी बनाता है।
  • बच्चों के लिए भी है काफी फायदेमंद।
  • पेट दर्द से राहत पाने के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

भारतीय रसोईघरों में हींग दाल या फिर सब्जी में छौंके के लिए इस्तेमाल किया जाता है। हींग सिर्फ सुंगध और स्वाद ही नहीं बढ़ाता है बल्कि खाने को सुपाच्य भी बनाता है। सीमित मात्रा में हींग का इस्तेमाल करने से पेट साफ हो जाता है। इसके अलावा कई अन्य परेशानियों से भी छुटकारा मिलेगा। बता दें कि औषधीय गुणों से भरपूर हींग बच्चों के लिए भी काफी फायदेमंद होता हैं। रोजाना इसके सेवन से पाचनतंत्र और मलमार्ग साफ हो जाता है। आइए जानते हैं इसके फायदे और इसे किस तरह खाना चाहिए।

बच्चों के लिए है फायदेमंद- अगर आपके बच्चों को पेट में कीड़े होने की समस्या अक्सर होती है, तो खाने में थोड़ा-सा हींग जरूर डालें। बता दें कि पेट में कीड़े होने की समस्या बच्चों के साथ-साथ बड़ों को भी होती है। ऐसे में हींग काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

कीड़े होने की वजह से बच्चों को भूख नहीं लगती। इससे उनकी लंबाई और विकास में समस्याएं उत्पन्न होने लगती है। ऐसे में हींग को डाइट में शामिल करने से आप इस तरह की परेशानियों से बच सकते हैं। इसके साथ ही जीवनभर कई तरह की बीमारियों से खुद को बचा पाएंगे।

कान दर्द की समस्या से पाएं छुटकारा- कान दर्द से छुटकारा पाने के लिए हींग को आप इयर ड्रॉप की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। यह पेनकिलर की तरह काम करेगा और दर्द से तुरंत राहत मिलेगी। इसके लिए एक कटोरी में एक चम्मच नारियल तेल गर्म करें और हींग का एक छोटा टुकरा मिक्स करें। अच्छी तरह मिक्स हो जाने के बाद जब यह ठंडा हो जाए तो अपने कान में डाल दें। इसके अलावा आप इस तेल से मालिश भी कर सकते हैं। इससे मसल्स में होने वाले दर्द या फिर सूजन जैसी समस्याओं से राहत मिलेगी।    

पेट दर्द से छुटकारा पाने के लिए-  अगर पेट में दर्द हो तो हींग का इस्तेमाल कर सकते हैं। क्योंकि हींग दर्द निवारक औषधि के रूप में काम करता है। इसके लिए एक चम्मच पानी में एक चुटकी हींग मिलाएं और उसमें रुई का छोटा पीस भिगोकर उसे अपनी नाभि में रखकर लेट जाएं। इसके बाद बाकी बचे पानी को पूरे पेट में लगा लें। 10 से 15 मिनट के अंदर आपको दर्द से राहत मिलेगी।  

इन समस्याओं से भी मिलेगी मुक्ति 

  • अपनी डेली डाइट में हींग को शामिल करने से पेट फूलने की समस्या नहीं होगी।
  • इसके साथ ही पेट से जुड़ी समस्या जैसे गैस, अपच आदि से बचने के लिए हमेशा खाने में हींग का इस्तेमाल करें।
  • महिलाओं के लिए हींग भी काफी फायदेमंद है। मासिक धर्म में अगर अधिक दर्द या मरोड़ होती है तो रोजाना हींग का सेवन करें।
अगली खबर