Holi Safety Tips: प्रेग्‍नेंट महिलाएं Holi पर भूलकर भी न करें ये काम, इन बातों का रखें ख्याल

हेल्थ
Updated Mar 19, 2019 | 23:27 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Pregnant Women on Holi: होली रंगों और मस्ती का त्योहार है और इस मस्ती में प्रेग्नेंट लेडीज को खास ध्यान रखना चाहिए। होली की खुमारी में रंग और खानपान जैसी कई चीजों पर उन्हें बहुत ऐतिहात रखने की जरूरत है।

Holi Safety Tips for Pregnant Women 
Holi Safety Tips for Pregnant Women   |  तस्वीर साभार: Instagram

How to Celebrate Holi During Pregnancy: होली के दिन कई बार मस्ती और हुड़दंग के माहौल में प्रेग्नेंट लेडीज का ख्याल दूसरे उतना नहीं रख पाते। हल्ला-गुल्ला और भीड़ भाड़ में प्रेग्नेंट लेडी को खुद का ख्याल रखना होगा। इतना ही नहीं खानपान के साथ ही रंगों से दूर रहना भी जरूरी होगा। हवा में उड़ते रंग या लोगों के दबाव में कुछ भी खा लेना मां की सेहत के लिए ही नहीं बल्कि गर्भ में पल रहे शिशु के लिए भी खतरनाक होंगे। ऐसे में जरूरी है कि होली पर मां खुद ही अपने लिए एक सुरक्षित दायरा बना लें। 

त्योहार है तो भावी मां का भी मन होगा कि वह इस त्योहार का हिस्सा बनें लेकिन इस हिस्से को अपने ही नहीं अपने शिशु के हिसाब से तय करना होगा। त्योहर में क्या कुछ मां और शिशु के लिए सही होगा यह समझना जरूरी है। खास कर होली ऐसा त्योहार होता है जिसमें मस्ती की खुमारी में लोग दूसरे का ध्यान कम देते हैं तो यहां आपको खुद की सुरक्षा के लिए खास ध्यान देना होगा। इसके लिए इन चीजों को मन में जरूर गांठ बांध लें।

होली में इन चीजों से रखें परहेज

गुलाल से रहें दूर
मां को वैसे तो होली के दिन खुद को होली खेलने से दूर रखना चाहिए लेकिन कई बार सामाजिक बाध्यता भी होती हैं कि होली में शरीक होना होता है। ऐसे में ये बात जरूर ध्यान रखें की गुलाल से खुद को दूर रखें, क्योंकि गुलाल सांस के जरिये अंदर तक जा सकता है और ये मां और बच्चे दोनों के लिए ठीक नहीं। इसलिए कोशिश करें की गुलाल का टिका लगाएं और लगवाएं। गीले रंग से भी दूर रहें।

ठंडाई न पीएं
ठंडाई सेहत के लिए काफी अच्छा होता है लेकिन प्रेग्नेंट लेडी के लिए ये सही नहीं। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें इतने ज्यादा ड्राई फ्रूट्स और अन्य चीजों के कारण ये काफी गर्म भी होता है। ऐसे में ये प्रेग्नेंट लेडी के लिए सही नहीं हैं।

डांस करने से बचें
होली है तो डांस तो होना ही है लेकिन आपके लिए ये सही नहीं। भावी मां को अपने आप को बहुत सतर्क रखने की जरूरत है। डांस करने से आपके ही नहीं शिशु के लिए भी दिक्कत बढ़ा सकता है।

भीड़-भाड़ से दूर रहें
भीड़-भाड़ में होली के दिन जाने से आप बचें। कोशिश करें की होली की इस मस्ती को आप दूर से देखें, क्योंकि भीड़ में आपकी सुरक्षा दांव पर रहेगी। कभी भी आपको चोट या धक्का लग सकता है।

पानी या पानी वाली जगह से दूर रहें
पहले तो आप होली खेले नहीं अगर खेल रही हों तो कम से कम पानी वाले रंग और पानी वाली जगह से दूर रहें। क्योंकि पानी वाले रंग से आपके बीमार होने की संभावना रहेगी। दूसरे पानी में फिसलन का डर रहता है। इसलिए इससे दूर रहें।

पेट को ढक कर रखें
होली वाले दिन ढीले कपड़े पहनें और अपने पेट को ढक कर रखें। ऐसा करने से आप खुद के साथ बेबी की भी रक्षा करेंगी।

बॉडी को माश्चराइज करें
भले ही आप होली न खेलें लेकिन बॉडी को माश्चराइज कर के रखें,क्योंकि अगर गुलाल भी कोई लगाता है तो इससे आपको स्किन एलर्जी का खतरा नहीं रहेगा।

तले-भुने को खाने से बचें
खाने पीने का खास ध्यान रखें। बहुत अधिक तला भूना या मीठा खाने से बचें। क्योंकि इससे आपके डायजेशन को खतरा हो सकता है।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से। 

अगली खबर