Covid 19 के मामूली लक्षण दिख रहे हैं घबराएं नहीं, मरीज की घर पर इस तरह करें देखभाल

Covid-19: कोरोना महामारी में सबसे पहले मरीजों को सांस लेने की दिक्कत का सामना करना पड़ता है। जैसे ही मरीज के बारे में कोविड पजीटिव की रिपोर्ट का पता चले वैसे ही उसे आइसोलेट कर देना चाहिए।

covid 19 patients
कोविड-19 मरीज 
मुख्य बातें
  • कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या में लगातार बेतहाशा वृद्धि हो रही है
  • कोरोना महामारी में सबसे पहले मरीजों को सांस लेने की दिक्कत का सामना करना पड़ता है
  • मामूली से लक्षण में कोविड के मरीज का इलाज घर पर ही किया जा सकता है

कोविड-19 महामारी के इस दौर में हर कोई दहशत में जी रहा है। संक्रमण से फैलने वाली इस महामारी के कारण पूरी दुनिया लॉकडाउन में है। हर दिन मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है अस्पताल में बेड की कमी पड़ रही है ऐसे में मरीजों को होम क्वारंटाइन रहने की सलाह दी जा रही है। होम क्वारंटाइन में मरीजों को सारे जरूरी गाइडलाइंस पालन करने की सलाह दी जा रही है। दिनों दिन इस महामारी के नए-नए लक्षण भी सामने आ रहे हैं, वहीं कुछ मरीज बिना लक्षण के भी निकल कर सामने आ रहे हैं जो इस बीमारी के खतरनाक पहलू को भी बयां करते हैं।

इसमें सबसे पहले मरीजों को सांस लेने की दिक्कत का सामना करना पड़ता है। जैसे ही मरीज के बारे में कोविड पजीटिव की रिपोर्ट का पता चले वैसे ही उसे आइसोलेट कर देना चाहिए और उसके सारे परिजनों को भी होम क्वारंटाइन हो जाना चाहिए। इससे बचाव का यही एकमात्र जरिया है। आज हम आपको बता रहे हैं अगर किसी को कोविड के मामूली लक्षण दिख रहे हैं तो घर पर उसका इलाज कैसे किया जा सकता है- 

  • अच्छी वेंटीलेशन वाले कमरे में मरीज को आइसोलेट करके रखें जिसकी खिड़कियां खुली हों व दरवाजे खुले हों। घर पर मरीज का आना-जाना और घूमना कम कर दें। शेयर्ड स्पेस जैसे किचन व बाथरुम में उसका आना-जाना बंद कर दें।
  • कई लोगों को उसकी देखभाल में ना लगाएं। केवल एक ही व्यक्ति जो पूरी तरह से स्वस्थ है जिसका इम्यूनिटा पावर सही है और हेल्दी है उसे ही मरीज की देखभाल में लगाएं।
  • मरीज से किसी भी प्रकार का शारीरिक संपर्क होने के बाद अपने आप को अच्छे से सैनिटाइज करें अपने हाथों को साबुन से धोएं। मरीज से मिलने के तुरंत बाद घर के के सदस्यों से ना मिलें।
  • हाथ सुखाने के लिए घर के टावल का नहीं बल्कि डिस्पोजेल पेपर टावेल का इस्तेमाल करें। अपने हाथों से चेहरे नाक मुंह आंख को ना छुएं।
  • घर के सभी सदस्यों को मास्क पहने रहना जरूरी है ताकि उनका मुंह और नाक कवर्ड रहे। मरीज के पास जब हों तो अपने मास्क को भी छूते रहने से परहेज करना चाहिए। कोशिश करें शरीर का कोई भी हिस्सा खुला ना हो।
  • हाथों में ग्लव्स भी पहने रहें। जब भी ग्लव्स या मास्क पहनें या उतारें अपने हाथों को साबुन से अच्छी तरह से धोएं। एक ही मास्क और ग्लव्स को दोबारा से इस्तेमाल ना करें।
  • मरीज के लिए कपड़, चप्पल और खाने का बर्तन अलग रखें उसे दूसरे सदस्यों के साथ शेयर ना करें। यूज करने के बाद उनके सामानों को अच्छे से साफ करें। अच्छे से साफ करने के बाद उसके सामानों को दोबारा से इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • जिस कमरे में मरीज रह रहा है और जिन-जिन रास्तों को वह इस्तेमाल करता है उन जगहों को अच्छे से सैनिटाइज करें, रोजाना उन जगहों की सफाई करें। 
  • उनके टॉयलेट, बाथरुम की सप्ताह में एक बार जरूर अच्छे से सफाई करवाएं। उनके कपड़ों, टॉवेल, बेडशीट, चादरों को डिटर्जेंट में अच्छे से साफ करें और अच्छे से सूखने के बाद दोबारा इस्तेमाल करने दें।

बता दें कि भारत में कोरोना के मरीजों की संख्या 9 लाख के पार पहुंच गई है। वहीं इसमें 3,11,565 सक्रिय मामले हैं। हालांकि अच्छी बात है कि स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक  5,71,460 रोगी इस बीमारी से ठीक हो गए हैं। अभी तक इससे  23,727 की मौत हो चुकी है। 

अगली खबर