इन चीजों को खाने से नसों की ब्लॉकेज हो जाएगी दूर, दिल और कोलेस्ट्रॉल के मरीज के लिए है जरूरी

Tips to remove Veins blockage :  नसों में ब्लॉकेज होना बहुत गंभीर होता है। ये दिल का दौरा, स्ट्रोक, ब्रेन हैमरेज आदि का कारण बन सकती है। कुछ फूड और घरेलू नुस्खें नसों की ब्लॉकेज को खोलने का काम करते हैं।

Tips to remove Veins blockage
Tips to remove Veins blockage 

नसों में ब्लॉकेज होने का मुख्य कारण कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना ही होता है। खानपान में लापरवाही, तेल-घी का अधिक प्रयोग और फास्ट फूड खाने की आदत भी नसों की ब्लॉकेज का कारण बनती है। धमनियों में जब वसा जमने लगती है तो वेन्स बॉल्केज की दिक्कत शुरू होती है। कोलेस्ट्रॉल की अधिकता ब्लॉकेज को बढ़ाती है और इससे दिल के दौरे का जोखिम पैदा हो जाता है। लेकिन कुछ घरेलू नुस्खे और फूड ऐसे हैं जो नसों की ब्लॉकेज को दूर करने में बहुत काम आते हैं। जिन्हें कोलेस्ट्रॉल की दिक्कत हो या जो दिल के रोगी हैं उन्हें इस घरेलू नुस्खे और फूड्स को अपनी डाइट का हिस्सा बनाना चाहिए।

जानें, किन कारणों से होता है नसों में ब्लॉकेज

चोट जिससे नसों को नुकसान पहुंचा हो, खानपान का गलत तरीका या चयन, घंटो तक बैठे रहना, शारीरिक गतिविधि की कमी, जंक फूड से प्रेम, कब्ज की समस्या, मोटापा, विटामिन सी की कमी या कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना आदि कारणों से नसों में ब्लॉकेज हो सकती है।

इस घरेलू नुस्खें से दूर होगी नसों की ब्लॉकेज की समस्या

1 ग्राम दालचीनी पाउडर, 5 ग्राम साबुत काली मिर्च, 5 ग्राम तेजपत्ता, 5 ग्राम मगज सीड्स, 5 ग्राम मिश्री, 5 ग्राम अखरोट गिरी, 5 ग्राम अलसी के बीज लें। इन सभी को मिक्सी में डाल कर पाउडर बना लें। अब इस पाउडर को आप 10 बराबर मात्रा में बांट लें और रोज सुबह खाली पेट एक गिलास गुनगुने पानी के साथ इसे एक चममच लें। याद रखें इसे लेने के बाद एक घंटे तक कुछ भी नहीं खाना होगा। ये चमत्कारिक रूप से आपके नसों की ब्लॉकेज को खोलने का काम करेगा।

डाइट में इन चीजों को रोज लेना करें शुरू, नसों की ब्लॉकेज होगी साफ

  1. लहसुन : लहसुन में बंद धमनियों को खोलने का अद्भुद गुण होता है। इसके 3 लहसुन की कली लें और एक कप दूध में उबालें और गुनगुना पीएं।
  2. अनार का जूस : एंटीऑक्सीडेंट, नाइट्रिक और ऑक्साइड से भरा अनार का जूस रोज पीने से नसों की ब्लॉकेज दूर हो जाती है।
  3. ड्राई फ्रूट्स : 50-100 ग्राम बादाम, अखरोट और सूरजमुखी का बीज रोज खाना शुरू करें। इससे कोलेस्ट्रॉल भी कम होगा और बॉलेकेज भी दूर होगी।
  4. हल्दी : दूधा में हल्दी उबाल कर पीने की आदत डाल लें। ये नसों की ब्लॉकेज को खोलता है।
  5. अलसी के बीज : अलसी के बीज को रात में भीगा दें और अकले दिन इसे पीस कर पानी में उबाल कर पीएं।

नसों की ब्लॉकेज दूर करने के लिए नमक, शक्कर, आइस्क्रीम, तली-भुनी चीजें, जंक फूड्स, नॉनवेज और शराब का सेवन करने से बचें।

अगली खबर