Immunity Booster: बदलते मौसम में इन चीजों से बेहतर करें इम्यूनिटी, सर्दी-खांसी से रहेंगे कोसों दूर

Immunity Booster: मौसम बदलने के साथ ही बीमारियों का होना भी आम होता है। ऐसे में कुछ घरेलू उपायों की मदद से इन सभी समस्याओं से छुटकारा पाने के साथ ही अपनी इम्यूनिटी को भी मजबूत किया जा सकता है, जिससे बीमारियां आपसे कोसों दूर रहेंगी।

Immunity Booster
Immunity Booster Food 
मुख्य बातें
  • बदलते मौसम में इम्यूनिटी बनाए रखना है जरूरी
  • गुड़ के इस्तेमाल से मिलेगा फायदा
  • सर्दी-खांसी को दूर करने के लिए इलायची है फायदेमंद

Immunity Booster: बदलते मौसम में सर्दी-खांसी और जुकाम की समस्या आम होती है। वैसे तो ये सामान्य समस्या लगती है, लेकिन जिस व्यक्ति को हो जाए, उसे बहुत परेशान कर देती है। ऐसे में इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए लोग दवाइयां खाना शुरू कर देते हैं। हालांकि, कुछ घरेलू उपायों और नुस्खों की सहायता से इन समस्याओं से छुटकारा पाने के साथ ही अपनी इम्यूनिटी भी बढ़ाई जा सकती है। तो चलिए जानते हैं बदलते मौसम में इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए असरदार उपायों के बारे में, साथ ही आपको बताएंगे इनके सेवन के सही तरीकों के बारे में भी, तो चलिए बताते हैं-

आपको बीमार पड़ने से बचाएंगी किचन में रखी ये 5 चीजें

छोटी इलायची या हरी इलायची

किचन में रखी हुई छोटी इलायची यानी हरी इलायची बड़े काम की होती है। सर्दी-खांसी और जुकाम जैसी समस्याओं से राहत दिलाने के लिए ये बड़ी कारगर होती है। इसके लिए एक कप पानी में 3-4 इलायची उबाल लें। अब इस पानी को छानकर इसमें शहद मिलाकर पी लें। इससे भी सर्दी-खांसी की समस्या दूर होती है और इम्यूनिटी भी स्ट्रॉन्ग होती है जिससे आप बदलते मौसम में बीमार नहीं पड़ते हैं।

Also Read: Pomegranate Benefits: सेक्सुअल हेल्थ बूस्ट करेगा अनार का जूस, जानिए इसके फायदे

नींबू और शहद

नींबू और शहद भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। सर्दी-खांसी का इलाज करने के लिए शहद और नींबू का इस्तेमाल तो सदियों से होता आ रहा है। इसके लिए 1 गिलास पानी को उबाल लें, फिर इसमें एक नींबू और शहद मिलाकर रात को सोते समय पी लें। इससे जुकाम से राहत मिलती है।

Also Read: Saunf Benefits: पुरुषों के लिए फायदेमंद है सौंफ का दूध, शरीर की कमजोरी होगी दूर

गुड़ खाएं

बदलते मौसम में बीमार होने से बचने के लिए गुड़ भी बहुत फायदेमंद होता है। इसके सेवन से इम्यूनिटी भी स्ट्रॉन्ग होती है। ऐसे में आप रोजाना गुड़ खाएं। इससे फेफड़ों के साथ-साथ धमनियां भी साफ होती हैं। आप चाहें तो गुड़ की चाय भी बनाकर पी सकते हैं। वहीं, अगर रात को सोते समय दूध पीने की आदत है, तो भी आप चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर