Home Remedies for Backache: कमर दर्द से राहत पाने के घरेलू नुस्‍खे, ये आसान काम जल्‍द दे सकते हैं आराम

Home Remedies for Backache Pain: कमर दर्द ना ही हमें चैन से सोने देता है ना ही बैठने देता है। ऐसे में यदि आप यहां बताए गए टिप्स को अपनाएं, तो हो सकता है आपको दवाई की जरूरत ना पड़े। यहां आप उन उपायों को जान सकते हैं।

Home Remedies for Backache Pain, Home Remedies for Backache Pain in hindi, best home remedies for backache, Home Remedies for Backache in hindi, how to cure back pain fast at home, Kamar dard ke gharelu upay कमर दर्द के घरेलू उपचार, कमर दर्द के घरेलू इलाज
Home Remedies for Back Pain (Pic : iStock) 
मुख्य बातें
  • गर्म नारियल के तेल में कपूर मिलाकर कमर पर मालिश करने से कमर दर्द में आराम मिलता है
  • खराब लाइफस्टाइल से कमर दर्द की समस्या हो सकती है
  • इन उपचारों को अपनाने से पहले डॉक्टर की परामर्श जरूर लें

Home Remedies for Backache Pain: भागदौड़ वाली जिंदगी और घंटों लैपटॉप पर काम करने की वजह से आजकल अधिकांश लोगों में कमर दर्द की शिकायत सुनने को मिलती है। यह शिकायत हर वर्ग के लोगों में होती है। कमर में दर्द होने की वजह से हम आपना कोई भी काम सही तरीके से नहीं कर पाते है। सर्दी के मौसम में तो यह शिकायत और सुनने को मिलती है। यदि आप भी ऐसे दर्द से परेशान हैं, तो ये उपाय आपके लिए बेस्ट हो सकता है। आपको कमर दर्द से मुक्ति मिल सकती है। तो आइए चले उन घरेलू उपायों के बारे में जानने, जो कमर दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं। 

कमर दर्द के घरेलू उपाय

1. यदि आप नारियल के तेल में कपूर मिलाकर उसे 5 मिनट तक उबालकर ठंडा होने के बाद हफ्ते में दो बार सोने से पहले कमर पर मालिश करें, तो आपको कमर दर्द से छुटकारा मिल सकता है।

Vitamin Deficiency Symptoms: कहीं आप भी तो नहीं विटामिन की कमी के शिकार?

2. यदि आप एक बाल्टी गुनगुने पानी या थोड़ा गर्म पानी में नीलगिरी के तेल के कुछ बूंद को डालकर उससे नहाएं, तो आपको कमर दर्द के साथ-साथ शरीर के दर्द से भी राहत मिल सकती है। 

3. अधिकांश लोग सोफे पर ही बैठ कर टीवी देखते हैं। ऐसी परिस्थिति में कमर दर्द का होना एक आम बात है। यदि आप टीवी देखते समय कमर के पास कुशन लगा ले या गर्म पानी की थैली रख लें, तो आप पीठ दर्द से बच सकते हैं।

4. यदि आपको कमर दर्द अक्सर रहता है, तो आप नहाने से 1 घंटा पहले सरसों के तेल से पीठ की मालिश करें। बाद में गुनगुने पानी से स्नान करें। ऐसा करने से आपको कमर दर्द में राहत मिल सकती है।

Bad habits for bones strength : हड्डियों को कमजोर कर देती हैं ये 5 आदतें

5. यदि आप एक गिलास गर्म दूध में हल्दी और शहद डालकर पिएं, तो आपको कमर दर्द के साथ-साथ बदन दर्द और सर्दी-जुकाम से भी छुटकारा मिल सकता है। 

6. अदरक वाली चाय पीने से कमर दर्द नहीं होता है। खासकर पीरियड के समय में ऐसी चाय बेहद लाभकारी होती है।

7. यदि आप पीठ दर्द में हर्बल तेल से कमर पर मालिश करवाएं, तो आपको जल्द राहत मिल सकती है।

8.  यदि आप एक पोटली में गर्म चावल को भरकर उससे कमर को सेकें, तो आपको कमर दर्द से राहत मिल सकती है।


डिस्क्लेमर: यह नुस्‍खे चिकित्सक द्वारा नहीं बताए गए हैं। टाइम्‍स नाउ नवभारत इनकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है। यदि आपको इस सलाह को अपनाना है, तो एक बार डॉक्टर से परामर्श जरूर कर लें।
 

अगली खबर