Home Remedies: होली की मिठाइयों ने कर दिया है पेट खराब, तो इन घरेलू चीजों से पाएं आराम 

हेल्थ
Updated Mar 22, 2019 | 06:19 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

होली की खुमारी ऐसी होती है कि कई बार हम मस्ती-मस्ती में बहुत ज्यादा ही  खा लेते है। नतीजा, बदहजमी, पेट दर्द, लूज मोशन जैसी कई समस्या शुरू हो जाती है। ऐसी समस्या में घरेलू उपचार इन बीमारियों में बहुत कारगर होते

How to treat Upset Stomach
How to treat Upset Stomach  |  तस्वीर साभार: Thinkstock

How to treat Upset Stomach: होली रंगों का ही नहीं बल्कि रंग-बिरंगे लजीज पकवानों और शर्बतों का त्योहार है। इस दिन रंग खेलने के साथ चटपटे और मीठी चीजों को खाने का आनंद ही कुछ और होता है, लेकिन कई बार ये आनंद सेहत के लिए खतरनाक साबित हो जाता है। ज्यादा खाने या तेल-घी से बनी चीजें बार बार खाने से बदहजमी, पेट दर्द, उल्टी और पेट से जुड़ी कई तकलीफे होने लगती हैं। 

इन सब से बचने का एक ही उपाय है कि होली की मस्ती में अपने खान-पान को बिलकुल न बिगाड़ें लेकिन अगर बिगड़ ही जाए तो घरेलू उपचार इसमें बहुत काम आएंगे। हमारे किचन में मौजूद कई चीजें ऐसी हैं जिन्हें पेट से जुड़ी किसी भी समस्या में लिया जा सकता है। आइए जानें क्या करें जब पेट में दर्द, बदहजमी, उल्टी या खट्टी डकारें आएं तो। जब हो जाए पेट खराब तो ऐसे करें इलाज

होली की मिठाइयों ने कर दिया है पेट खराब, तो आजमाएं ये

1. सेब का सिरका

सेब का सिरका दवा की तरह काम करता है। पेट से जुड़ी किसी भी समस्या के लिए सेब का सिरका यानी एप्पल साइडर विनेगर से बेहतर कुछ नहीं हो सकता। सिरके में मौजूद पेक्टिन पेट में होनी वाली समस्याओं जैसे दर्द, अपच, उल्टी आदि से तुरंत आराम दिलाता है। इसके लिए एक चम्मच सिरका एक गिलास पानी में डाल कर पी लें। कोशिश करें कि इसे दिन में तीन से चार बार दो से तीन घंटे के अंतराल पर लेते रहें। अगर बच्चे को देना है तो दिन में तीन बार देना काफी होगा।

2. अदरक-नींबू-काला नमक
अदरक-नींबू-काला नमक का मुकाबला किसी पेट दर्द की दवा से नहीं किया जा सकता। ये नुचरल पेन किलर की तरह पेट दर्द से तुरंत आराम देता है साथ ही ये पेट में होने वाली अपच, बदहजमी जैसी दिक्कतों को भी दूर करता है। अदरक में एंटीफंगल और एंटी-बैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं, जो पेट दर्द में राहत देता है। नींबू अपने आप में एक दवा हैं। जब दोनों मिल जाते हैं तो ये काफी कारगर हो जाता है।

3. दही
बदहजमी हो या पेट दर्द, दही खाना बहुत जरूरी होता है। इसमें मौजूद प्रो-बॉयोटिक्स बैक्टीरिया पेट की दिक्कतों को दूर करते हैं। इससे मुंह का जायका भी अच्छा होता है। कोशिश करें कि दही में जीरा और काला नमक भी मिलाकर थोड़ा पतला घोल बना लें और इसे दिन में कई बार लेते रहें।

4. केले से रुके का लूज मोशन
अगर आपको लूज मोशन हो रहा तो केला आपके लिए सबसे कारगर है। इसमें मौजूद पेक्टिन पेट को बांधने का काम करता है और मोशन बार-बार नहीं होता। साथ ही इसमें मौजूद पोटै‍शियम की उच्च मात्रा भी शरीर के लिए फायदेमंद होती है।

5. पुदीना देगा पेट दर्द को राहत
पुदीना एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है साथ ही ये पाचन प्रक्रिया को सही करने वाला है। ये बेहद ही कारगर होता है बदहजमी और पेट दर्द में। जब भी समस्या हो इसके रस को एक चम्मच ले लें। चहें तो इसकी जगह पुदीन हरा भी काम आ सकता है।

6. ज्यादा से ज्यादा करें पानी का सेवन
पेट खराब होने पर शरीर में पानी की कमी हो जाती है। ऐसे में शरीर में पानी की कमी को दूर करने के लिए ज्यादा से ज्यादा लिक्विड डाइट लें। फलों का जूस,मट्ठा, नींबू पानी, नमक चीनी का घोल, नारियल पानी आदि।

7. जीरा में भी है बहुत शक्ति
अगर आपको लगातार दस्त हो रहे हों तो एक चम्मच जीरा फांक लें। चाहें तो इसे चबा कर खाएं तो ज्यादा फायदा होगा। साथ ही दही आदि में भी जीरा पाउडर खूब यूज करें। ये दस्त से छुटकारा देने के साथ ही पाचन क्रिया को भी बेहतर बनाता है।

तो कुछ बाते अगर ध्यान में रखी जाएं तो त्योहार में तबियत खराब होने से बचा जा सकता है। साथ ही घरेलू चीजों से सेहत का भी ध्यान  रखा जा सकता है।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से। 

अगली खबर