शादीशुदा मर्दों को सुबह जरूर पीना चाहिए किशमिश का पानी, होगा ये फायदा...

हेल्थ
Updated Oct 06, 2017 | 12:15 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

कमजोरी दूर कर ताकत बढ़ाने में किशमिश का पानी बहुत फायदा करता है। जानें विवाहित लोगों के लिए इस पानी को पीना कितना जरूरी है...

कई समस्‍याओं को दूर करता है किशमिश का पानी   |  तस्वीर साभार: BCCL

नई द‍िल्‍ली: सफल और सुखमय वैवाहिक जीवन का राज छिपा है किशमिश में। आसानी से उपलब्‍ध मेवे में ऐसे चमत्‍कारी गुण हैं कि महिलाओं के साथ पुरुषों के लिए भी इसक सेवन जरूरी है। खासतौर पर किशम‍िश का पानी तो गुणों की खान बताया जाता है। 

किशम‍िश के पानी को अगर हफ्ते में 3 दिन भी पिया जाए तो कई समस्‍याएं दूर हो सकती हैं। इस पानी को नाश्‍ते से पहले पीना चाहिए। 

कैसे तैयार करें किशम‍िश का पानी
अच्छी क्‍वॉलिटी के 20 दाने किशमिश लें धोने के बाद पीने के एक गिलास पानी में रात भर के लिए भ‍िगोकर रख दें। सुबह किशमिश को पानी से निकाल लें और नाश्‍ते से पहले कर अच्छी तरह चबाते हुए खा लें। 
वैसे भीगी हुई किशमिश को उसी पानी में चम्मच से अच्छी तरह मैश करें और फिर पी लें।

अगर ना भिगो पाएं किशमिश 
अगर आप किशमिश भ‍िगोना भूल जाते हैं तो सुबह इसके 20 दानों को धोकर खाली पेट खाएं. इसके बाद एक गिलास गुनगुना पानी भी पी सकते हैं। 

कैसे मिलेगा फायदा 
किशमिश में विटामिन ए, बी-कॉम्प्लेक्स और सेलीनियम होता है जो कमजोर लीवर, गुप्त रोगों और कमजोर रोग-प्रतिरोधक क्षमता को दूर करता है। वहीं इसमें मौजूद विटामिन ए आंखों की रोशनी बढ़ाता है। जिन्हें रतौंधी की परेशानी हो या आंखों की मांसपेशियां कमजोर हों, उन्हें इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

किशमिश में आयरन कंटेंट और विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स भी खूब होता है। इस तरह ये अनीमिया दूर करने में भी कारगर है। इस वजह से किशमिश का पानी महिलाओं को भी पीना चाहिए। जिन लोगों को पेट साफ न हो पाने की दिक्‍कत हो वे लगातार 8 दिन तक किशमिश के पानी का सेवन करें। उनकी समस्‍या अपने आप दूर हो जाएगी। 

अगली खबर