एनीमिया की है समस्या तो खाने में शामिल करें भुने चने और गुड़, दवा की तरह करेगा काम

हेल्थ
Updated Aug 05, 2019 | 11:06 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

एनीमिया यानी खून की कमी बेहद खतरनाक है, इस कमी को खानपान से ही सुधारा जा सकता है। कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे हैं जिनसे आसानी से हीमोग्लोबिन को बढ़ाया जा सकता है।

Home Remedies For Anemia
Jaggery And Gram For Anemia   |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • भुना हुआ चना होता है शक्ति से भरा, रोज खाएं
  • आयरन से भरा होता है गुड़, रोज दो गुड़ खाएं
  • एनीमिया, हड्डियों, दांत की मजबूती के लिए खाएं चना-गुड़

खून की कमी कि शिकायत ज्यादतर फीमेल्स में होती है, क्योंकि खानपान में लापरवाही और हर महीने परीरियड्स के कारण इनके शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी बनी ही रहती है। हीमोग्लोबिन की कमी से ही एनिमिया होता है और ये बेहद खतरनाक है। खानपान में आयरन की कमी ही एनिमिया के कारण बनता है। एनीमिया जानलेवा बीमारी मानी जाती है।

हालांकि हीमोग्लोबिन की कमी का लक्षण आसानी से शरीर में दिखने लगता है और इस लक्षण को पहचान कर खानपान सही कर आसानी से हीमोग्लोबिन को बढ़ाया जा सकता है। एनिमिया में आयरन युक्त खानपान बेहद जरूरी है। भुना चना और गुड़ में अकेले इतना दम है कि ये एनिमिया को आसानी से खत्म कर सकते हैं।

गुड़ और चने में हैं एनीमिया को दूर करने का दम
गुड़ और चना खून में हीमोग्लोबिन को बढ़ाने में सबसे बेहतर काम करता है। हालांकि चना और गुड़ केवल खून बढ़ाने में ही मददगार नहीं है बल्कि इसे खाने के बहुत और से फायदे हैं। स्किन से लेकर दांत और कब्ज जैसे बीमारियों में भी बेहद कारगर होता है। खास बात ये है कि अकेला गुण या अकेला चना खाना उतना फायदेमंद नहीं होता जितना इन्हे साथ खाने से होता है।

आयरन से भरा होता है गुड़
गुड़ में सबसे अधिक आयरन होता है और एनिमिया आयरन की कमी से ही होता है। ऐसे में गुड़ खाना बेहद फायदेमंद होगा। गुड़ में केवल आयरन ही नहीं बल्कि सोडियम, पोटेशियम और कई वीटामिन्स भी होते हैं। रोज अगर डाइट में गुड़ को शामिल किया जाए तो इससे कई फायदे और होंगे। गुड़ इम्यून को भी मजबूत करता है।

कैल्शियम और विटामिन से भरपूर है चना
चना कैल्शियम और विटामिन ही नहीं फॉस्फोरस, प्रोटीन और आयरन का भी अच्छा स्रोत है। यानी चना खाना शरीर की कई कमियों को आसानी से दूर कर सकता है। चना ब्लड टिशूज के निर्माण में बहुत काम आता है। इतना ही नहीं ये किडनी के लिए भी ये बहुत फायदेमंद होता है।

गुड़ और चना साथ मिल करते दवा से बेहतर काम
चना और गुड़ की अलग-अलग शक्तियों केा तो आप जान ही चुके हैं लेकिन जब ये एक साथ खाया जाता है तो दवा से ज्यादा बेहतर काम करते हैं। खास बात ये है कि जब चना और गुड़ साथ खाया जाता है तो शरीर के पोषक तत्वों का लगभग सभी हिस्सा इससे पूरा हो जाता है। इसलिए गुड़ और चना एनिमिया ही नहीं कई अन्य बीमारियों में भी फायदेमंद होता है ।

एक मुठ्ठी चना और गुड़ ही है काफी
पूरे दिन भर में अगर आप एक मुठ्ठी भुन चेन और दो मध्यम आकार का गुड़ खा लें तो आपकी रोज की जरूरत का पोषण यह पूरा कर देगा। स्वाद और सेहत दोनों के लिए ये बेहद कारगर है।

जानें गुड़-चने के और फायदे

1. चना प्रोटीन से भरा होता और जब इसे गुड़ के साथ मिला कर खाया जाता है तो इससे मसल्स अच्छी बनती हैं। साथ ही ये मेटाबॉलिक रेट भी बेहतर होता है और वेट लॉस के लिए भी बेहतर है।

2. चने-गुड़ में जिंक होता है और ये स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। साथ ही इसमें पाया जातने वाला विटामिन बी-6 दिमाग को तेज बनाता है।

3. चने और गुड़ में फाइबर होता है और ये पाचन को बेहतर बनाता है। साथ ही कब्ज जैसी बीमारी को भी दूर करता है।

4. चना और गुड़ में फॉस्फोरस और कैल्शियम बहुत होता है तो जाहिर सी बात है ये दांतों और हड्डियों के लिए भी बेहद फायदेमंद है।

तो अपनी डाइट में हर दिन एक मुठ्ठी भुने चने और गुड़ को शामिल करना न भूलें क्योंकि ये आपको कई समस्याओं से निजात दिलाएंगे।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।

अगली खबर