मधुमेह समेत इन बीमारियों का काल है जामुन का बीज, इस तरह लेने से मिलता है गजब का फायदा 

हेल्थ
Updated Jun 10, 2019 | 10:32 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

जामुन को खाने के बाद अगर आप उसके बीज को फेंक देते हैं तो ऐसा करना अब बंद कर दें, क्योंकि जामुन जितना स्वादिष्ट होता है बीज उसके उतने ही फायदेमंद। इसे खाने से कई गंभीर बीमारियां दूर हो सकती हैं।

 Jamun Seed Health Benefits
Jamun Seed Health Benefits   |  तस्वीर साभार: Instagram

जामुन खाना सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना गया है। डायबिटीज रोगियों के लिए ये रामबाण की तरह काम करता है लेकिन आपको जानकर आश्चर्य होगा कि जामुन से कहीं ज्यादा फायदेमंद इसका बीज होता है। इसके बीज में इतने औषधिय गुण भरे हैं जो डायबिटीज ही नहीं कई अन्य गंभीर बीमारियों में दवा से ज्यादा बेहतर काम करते हैं। 

जामुन के बीज को सुखा कर इसका छिलका उतारकर छोटे-छोटे टुकड़े करके इन्हें पीस कर पाउडर बनाया जाता है और इस पाउडर को रोज खाली पेट खाने भर से कई रोग कंट्रोल में आ जाते हैं और कई पनपने भी नहीं पाते। कैंसर जैसी बीमारी तक में जामुन और इसके बीज बहुत कारगर होते हैं। कहते हैं अगर जामुन के बीज में सेंधा नमक मिला लिया जाए तो इसके औषधिय गुण और बढ़ जाते हैं।

मधुमेह समेत इन बीमारियों का काल है जामुन का बीज

  1. अगर आपका डायबिटीज कंट्रोल में नहीं आ रहा तो आप जामुन के बीज का पाउडर रोज सुबह खाली पेट दो चम्मच लेना शुरू कर दें। ये रामबाण औषधिय आपके शुगर को बहुत हद तक कंट्रोल में ले आएगी।
  2. जिन महिलाओं को पीरियड्स में दिक्कत रहती है उन्हें जामुन के बीज का सेवन जरूर करना चाहिए। पीरियड्स में अधिक ब्लीडिंग आना या दर्द रहता हो तो जामुन के बीज का पाउडर बना कर रोज एक चम्मच लेना शुरू कर दें।
  3. जिन लोगों को पायरिया हो वह जामुन के बीज का पाउछर बना कर उसे दांतों पर मला करें। साथ ही दांत या मसूड़े की किसी भी तरह की तकलीफ में बीज के पाउडर का प्रयोग कर सकते हैं।
  4. जिन लोगों को बार-बार यूरीन फील होती है या जिन्हें बार-बार यूटीआई होता है वह जामुन के बीज का पाउडर नियमित रूप से खाएं।
  5. जिन लोगों को बार बार किडनी में स्टोन बनता रहता है उन्हें भी जामुन के बीज का पाउडर रोजाना खाना चाहिए।

जामुन का बीज लेने के साथ ही आप समय-समय पर अपना शुगर भी टेस्ट कराते रहें क्योंकि इससे शरीर में कई बार शुगर कम भी हो जाती है।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। 

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।

अगली खबर