Spices for Digestion: पाचन रहता है खराब, तो रसोई में रखे ये मसाले आ सकते हैं आपके काम, ट्राई कीजिए

Spices for Digestion: स्वस्थ शरीर के लिए पाचन तंत्र का ठीक रहना बहुत जरूरी होता है। पाचन तंत्र के खराब होने से गैस, अपच, कब्ज और पेट दर्द जैसी शिकायत हो जाती है। ऐसे में पाचन को मजबूत बनाने के लिए रसोई में रखे कुछ मसाले काफी फायदेमंद हो सकते हैं।

spices for digestion
digestion spices 
मुख्य बातें
  • पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में कारगर है हल्दी
  • कलौंजी के तेल से पाचन क्रिया होती है दुरुस्त
  • गैस, कब्ज और अपच को दूर कर पाचन को मजबूत बनाए सौंफ

Spices for Digestion: अच्छे स्वास्थ्य के लिए पाचन तंत्र का दुरुस्त होना बहुत जरूरी होता है। पाचन दुरुस्त होने के लिए लीवर का स्वस्थ रहना बहुत जरूरी होता है। दरअसल, जब लीवर अपना काम ठीक तरह से करता है, तो पाचन क्रिया अच्छी रहती है। पाचन तंत्र खाने को अच्छे से पचाकर खाने के पोषक तत्वों को शरीर को पहुंचाने का काम करता है। ऐसे में पाचन और लीवर का ठीक रहना आवश्यक होता है। पाचन तंत्र को दुरुस्त बनाने के लिए आपकी रसोई में रखे कुछ मसाले बहुत फायदेमंद साबित हो सकते हैं, तो चलिए आपको बताते हैं पाचन के लिए फायदेमंद मसालों के बारे में-

Also Read: Norovirus Infection: जानलेवा नोरोवायरस ने भारत में दी दस्तक, जानें क्या है इसके लक्षण व बचाव

हल्दी

हल्दी रसोई में रखा एक ऐसा मसाला है, जो एक नहीं बल्कि कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने में कारगर होता है। हल्दी एंटीऑक्सीडेंट, एंटीइंफ्लेमेट्री और एंटीबैक्टेरियल गुणों से भरपूर होती है, जो पाचन को तो दुरुस्त करती है, साथ ही सूजन और अंदरूनी चोट को ठीक करने में भी फायदेमंद होती है। हल्दी के सेवन के लिए आप इसे दूध या गर्म पानी में मिलाकर पी सकते हैं।

Also Read: Black Cumin Benefits: काले जीरे में है कई औषधीय गुण, इन समस्याओं को करता है दूर

कलौंजी का तेल

लीवर और पाचन को दुरुस्त करने के लिए कलौंजी का तेल भी काफी फायदेमंद होता है। दरअसल, कलौंजी के तेल में एंटीऑक्सीडेंट्स का गुण होता है, जो शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाता है, साथ ही लीवर को हेल्दी रखने का काम करता है। इसके सेवन के लिए एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच कलौंजी का तेल और काला नमक मिलाएं और पी लें।

सौंफ का सेवन

अक्सर पाचन के खराब होने से अपच, गैस, पेट फूलने और कब्ज की समस्या हो जाती है। इन सभी समस्याओं को दूर करने के लिए सौंफ का सेवन काफी फायदेमंद होता है। सौंफ में कैल्शियम, विटामिन सी, आयरन, मैग्नीशियम और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो पेट दर्द, गैस और कब्ज जैसी समस्याओं को दूर करने में कारगर होते हैं। पाचन को ठीक करने के लिए हल्के गुनगुने पानी में एक चम्मच कुटी हुई सौंफ को शहद के साथ मिलाकर पिएं, फायदा होगा।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर