Remedies for Dust Allergies: धूल की एलर्जी से बचाते हैं ये घरेलू नुस्खे, जानिए उपयोग का तरीका    

Remedies for Dust Allergies: अक्सर कुछ लोगों को धूल-मिट्टी से एलर्जी होने की समस्या हो जाती है। ऐसा उन लोगों के साथ ज्यादा होता है, जिनकी इम्यूनिटी बहुत कमजोर होती है। ऐसे में एलर्जी को दूर करने के लिए ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए, जिससे इम्यूनिटी मजबूत हो।

Remedies for Dust Allergies
Dust Allergies 
मुख्य बातें
  • शहद के सेवन से एलर्जी होगी दूर
  • इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए हल्दी का करें सेवन
  • दालचीनी से भी बढ़ती है इम्यूनिटी पावर

Remedies for Allergies: वैसे, तो धूल मिट्टी हर किसी को परेशान करती है, लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं, जिन्हें धूल-मिट्टी से एलर्जी होती है। धूल से दरअसल, सांस लेने में तकलीफ हो सकती है, जो किसी के लिए भी परेशानी का सबब बन सकती है। ऐसे में नाक का बहना, बुखार, छींक, सांस लेने में कठिनाई जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इससे इम्युनिटी भी काफी कमजोर होने लगती है। इस एलर्जी को दूर करने के लिए खान-पान को बेहतर किया जा सकता है, साथ ही नियमित रूप से योगा किया जा सकता है। आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं, ऐसे कुछ आसान से घरेलू उपायों के बारे में, जिससे धूल से होने वाली एलर्जी तो दूर होगी ही, साथ ही इम्यूनिटी भी मजबूत होगी। तो चलिए जानते हैं इन उपायों के बारे में-

धूल से होने वाली एलर्जी से आराम के लिए अपनाएं ये नुस्खें

हल्दी

हल्दी कई तरह की समस्याओं में कारगर होती है। इसके सेवन से रोग प्रतिरोध क्षमता बढती है। यदि दूध में हल्दी मिलाकर पी जाए, तो इससे इम्युनिटी बढ़ती है। इसलिए अगर आपको भी धूल से एलर्जी है या आपको सर्दी-खांसी जल्दी हो जाती है, तो आप रोज दूध में एक चम्मच हल्दी मिलाकर पिएं, लाभ मिलेगा। 

Also Read:  What is Hepatitis क्या होती है लीवर की बीमारी हेपेटाइटिस, जानिए इसके कारण, लक्षण समेत हर एक जानकारी

फायदेमंद शहद

एलर्जी को दूर करने के लिए शहद का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके सेवन के लिए आप इसे दूध में मिलाकर या काली मिर्च के पाउडर के साथ मिलाकर चाट सकते हैं। इससे एलर्जी तो दूर होगी ही, साथ ही इम्यूनिटी भी मजबूत होगी। पर यहां ध्यान रखने वाली बात ये है कि आप जिस शहद का इस्तेमाल कर रहे हैं, वह शुद्ध हो।  

Also Read: Ginger Tea बिना मेहनत करे तेजी से घटाना चाहते हैं वजन? जानें अदरक की चाय पीने का सही तरीका

इम्युनिटी बढ़ाए दालचीनी

एलर्जी होने का मुख्य कारण इम्यूनिटी का कमजोर होना है। ऐसे में एलर्जी से बचना है तो सबसे पहले इम्यूनिटी को मजबूत करें। इसके लिए आप दालचीनी का सेवन कर सकते हैं। दालचीनी के सेवन के लिए आप इससे चाय बनाकर या इसके पाउडर को शहद में मिलाकर खा सकते हैं। 

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)
 

अगली खबर