कॉफी और शहद से घटाएं अपना वजन, मोटापा घटाने के हैं ये असरदार टिप्स

वजन घटाने के लिए लोग तरह तरह उपाय आजमाते हैं। आजकल ज्यादातर लोग वजन बढ़ने की समस्या से जूझ रहे हैं। ऐसे में रोजाना कॉफी और शहद का सेवन करने से तेजी से वजन कम कर सकते हैं।

Honey and coffee benefits
Honey and coffee benefits 
मुख्य बातें
  • तेजी से वजन कम करना चाहते हैं तो शहद और कॉफी का सेवन करें।
  • शहद में एंटीऑक्सिडेंट्स और कॉफी में कैफीन पाई जाती है।
  • मोटापा घटाने में शहद और कॉफी हैं मददगार।

आजकल वजन बढ़ने की समस्या से ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं। वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज से लेकर अलग-अलग उपाय आजमाते हैं। बता दें कि वजन से कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है, ऐसे में बेहद जरूरी है कि सही समय पर बढ़ते वजन को कंट्रोल किया जाए। वहीं वजन घटाने के लिए आप अपने डायट में शहद और कॉफी का सेवन कर सकते हैं। तेजी से वजन कम करने के लिए कॉफी और शहद कारगार हो सकते हैं।

लोग अक्सर वजन कम करने के लिए घरेलू उपाय आजमाते हैं। इसके लिए दवाई से लेकर एक्सरसाइज तक को ट्राई करते हैं। लेकिन कई बार ये हेल्दी रूटीन भी आपकी चर्बी को घटा नहीं पाते हैं, ऐसे में आपके पास आखिर में सिर्फ एक ही रास्ता बचता है और वो है घरेलू नुस्खा। वजन कम करने के लिए ऐसे घरेलू नुस्खे के बारे में बताएंगे जिसकी मदद से आप तेजी से वजन कम कर सकते हैं। जी हां, शहद और कॉफी इनका सेवन कर आप अपने शरीर से एक्स्ट्रा फैट को कम कर सकते हैं।

वजन कम करने में शहद और कॉफी हैं मददगार

  • कॉफी को एनर्जी ड्रिंक की तरह इस्तेमाल किया जाता है। बता दें कि कॉफी में कैफीन होता है, जिससे डोपामाइन जैसे न्यूरोट्रांसमिटर को रिलीज करते हैं। यही वजह है कि रोजाना कॉफी पीने के बाद खुद को हम तरोजाता महसूस करते हैं।
  • कॉफी में पाया जाने वाला कैफी एक फैट बर्निंग सप्लिमेंट है, जो वेट लॉस को उत्तेजित करने में मदद करता है। रिसर्च के मुताबिक कॉफी दो तरह से वजन कम करती है पहला फैट को गतिशील बनाकर और दूसरा- मेटाबॉलिज्म बढ़ाकर।
  • कॉफी और शहद दोनों में वेट कम करने की क्षमता है, ऐसे में दोनों को मिलकर सेवन करने से वजन तेजी से घटता है। इसके लिए अगर आप चाहे तो कॉफी में शहद डालकर पी सकते हैं, जिससे आपको वेट लॉस करने में फायदा होगा और इसका असर शरीर पर भी देखने को मिलेगा।
  • शहद में कई औषधीय गुण होते हैं जो हमे कई बीमारियों से भी दूर रखता है। इसके अलावा इसमें कई तरह विटामिन्स मौजूद होते हैं जैसे मिनरल्स,माइक्रोन्यूट्रिएंट्स आदि। ऐसे में इनका रोजाना सेवन करने से कैलरीज बर्न होती है। इसके अलावा शरीर से फैट आसानी से बाहर निकलता है।
  • शहद में एंटीऑक्सिडेंट्स जैसे तत्व पाए जाते हैं और कॉफी में कैफीन पाई जाती है। दोनों ही शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करते हैं। दोनों का सेवन करने से आप आसानी से अपने वजन को कम कर सकते हैं।

 

अगली खबर