Health Tips: केला वजन बढ़ाता ही नहीं बल्कि घटाता भी है, जानिए सेवन करने के लिए कैसे करें इसका इस्तेमाल

Banana For Weight Loss: केला एक स्वास्थ्यवर्धक फल है। केला खाने से शरीर स्वस्थ रहता है। केला सिर्फ वजन बढ़ाने ही नहीं बल्कि वजन कम करने के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसका रोजाना सेवन करने से वजन घटाया भी जा सकता है।

banana benefits for loss weight
banana benefits   |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  •  दुबले-पतले लोगों को केले का शेक पीने की सलाह दी जाती है
  • केले में फाइबर और कैलोरी की मात्रा सबसे ज्यादा होती है
  • केला वजन बढ़ाने के साथ-साथ वजन कम करने के लिए भी काफी फायदेमंद

Benefits Of Banana For Health: केला स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद फल है। अक्सर दुबले-पतले लोगों को केले का शेक पीने की सलाह दी जाती है, ताकि उनका वजन बढ़ सके। केले में फाइबर और कैलोरी की मात्रा सबसे ज्यादा होती है, इसलिए लोग दुबले-पतले लोगों को केले का शेक पीने की सलाह देते हैं। कई बाहर मोटे लोग इसी डर से केले का सेवन नहीं करते हैं कि कहीं उनका वजन न बढ़ जाएं, लेकिन आपको बता दें केला वजन बढ़ाने के साथ-साथ वजन कम करने के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। कुछ लोगों को केले को लेकर बड़ी कन्फ्यूजन होती है, तो आइए दूर करते हैं इस कंफ्यूजन को और जानते हैं केला किस तरीके से वजन कम और वजन बढ़ाने में सहायक होता है।

पढ़ें- दुबले-पतले शरीर को हफ्तेभर में सुड़ौल बनाएगा ये होममेड मास गेनर, ऐसे करें तैयार

पानी में उबालकर खाएं कच्चा केला

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो केले का सेवन करने के लिए कच्चे केले को पानी में उबाल लें। कच्चा केला पानी में उबालकर खाने से वजन कम होने में मदद मिलती है। केले में फाइबर पाया जाता है, जो पाचन तंत्र को दुरुस्त करता है। इसे खाने में शामिल करने से जल्द ही वजन कम किया जा सकता है। गर्म पानी में उबालकर कच्चे केला खाने से ब्लड प्रेशर भी कम रहता है इसके साथ ही सेहत भी अच्छी बनी रहती है। ध्यान रहे कि अकेला अधिक कच्चा ना हो क्योंकि इसे नुकसान भी हो सकता है।

कॉर्न फ्लेक्स के साथ खाएं केला

इसके अलावा अगर आपको केले से वजन कम करना है तो आप केले का सेवन कॉर्न फ्लेक्स के साथ कर सकते हैं। इसके लिए केले को काटकर कॉर्न फ्लेक्स के साथ मिलाकर रोज सुबह नाश्ते में ले सकते हैं। यह सेहत व स्वास्थ्य दोनों के लिए फायदेमंद होता है।

 फैट फ्री मिल्क के साथ बनाएं बनाना शेक

इसके अलावा कम पका हुआ केला खाने के बाद गर्म पानी पीने से वजन तेजी से कम होता है और सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। इसके साथ ही केले का शेक भी बनाया जा सकता है, जो वजन को कम करने में मददगार होगा। इसके लिए आपको दो से तीन केले काटकर उसमें फैट फ्री मिल्क मिलाकर मिक्सी में मिक्स कर लेना है। ध्यान रहे वजन कम करने के लिए केले के शेक में गलती से भी चीनी का प्रयोग ना करें।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर