वजन घटाता है आपका नाश्ता, लेकिन न करें ये गलतियां

हेल्थ
Updated Jun 30, 2020 | 14:51 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

आजकल लोग अपने काम या ऑफिस जाने की जल्दी वजह से आराम से बैठकर नाश्ते का आनंद नहीं ले पाते हैं और वो कम समय में तैयार होने वाली चीजों को ही अपने नाश्ते में इस्तेमाल कर लेते हैं। इस तरह का नाश्ता करने से अच्छा है कि आप बिना नाश्ता के ही रहें।

अपने आप को स्वस्थ रखने के लिए भी, सुबह सुबह एक हेल्दी नाश्ता लें।  |  तस्वीर साभार: TOI Archives

नई दिल्ली. सुबह की शुरुआत में सबसे अहम चीज होती है नाश्ता। ऐसे में यह जरुरी है कि ना केवल आप वजन को कंट्रोल करने के लिए ही नहीं, बल्कि अपने आप को स्वस्थ रखने के लिए भी, सुबह सुबह एक हेल्दी नाश्ता लें।आप कल्पना करिए कि आप अपनी कमर और शरीर को शेप में लाने एके लिए जिम जाते हैं और उसके बाद नाश्ते में बचा हुआ पिज़्ज़ा लेते हैं तो क्या यह आपको भोजन और वर्कआउट के बीच सही संतुलन बनाने में मदद करेगा? 

ऐसे में न करें नाश्ता
आजकल लोग अपने काम या ऑफिस जाने की जल्दी वजह से आराम से बैठकर नाश्ते का आनंद नहीं ले पाते हैं और वो कम समय में तैयार होने वाली चीजों को ही अपने नाश्ते में इस्तेमाल कर लेते हैं। इस तरह का नाश्ता करने से अच्छा है कि आप बिना नाश्ता के ही रहें। अगर आप सोचते हैं कि नाश्ता ही ना करें तो यह आपके लिए खतरनाक हो सकता है क्योंकि इससे आपके मेटाबोलिज्म का संतुलन बिगड़ जाएगा और आपको ज्यादा भूख लगेगी जिसकी वजह से आप ओवरइटींग करेंगे जो आपके लिए ठीक नहीं है। इसलिए आप नाश्ता जरुर करें।

Breakfast_Weight Loss

ग्रीन टी में शहद मिलाकर पियें
यदि आप सुबह अपने चाय या कॉफ़ी में फैटी क्रीम को मिलाते हैं तो यह स्वादिष्ट तो होगा लेकिन इससे आपका वजन भी बढ़ जायेगा और आपके शरीर का शेप खराब हो जायेगा। इसलिए आप सुबह सुबह ग्रीन टी में शहद मिलाकर पियें। इसके अलावाआपको ऐसा लगता होगा कि अपने दिन की शुरुआत एनर्जी ड्रिंक के साथ करना बहुत जरुरी है लेकिन शुगर की मात्रा इसमें ज्यादा होने के कारण यह आपके स्वास्थ्य के अच्छा नहीं होता है। इसकी जगह आप ताजे फलों का जूस ले सकते हैं और अपने दिन की शुरुआत अच्छे से कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: मशरूम में छिपा है हमेशा यंग रहने का राज, ऐसे खाने से मिलेगा फायदा

खाने में बहुत ज्यादा नमक का मिलाना: 
नमक खाना बनाने के लिए जरुरी होता है, क्योंकि यह स्वाद को बढाता है लेकिन बहुत अधिक मात्रा में नमक का इस्तेमाल करने से हाई ब्लडप्रेशर की समस्या हो सकती है। बहुत से ऐसे ब्रेकफास्ट फूड्स हैं जिनमें नमक की जरुरत पड़ती है जैसे पराठा, फ्रेंच टोस्ट, पोहा आदि। इसलिए आप ऐसा ब्रेकफास्ट फ़ूड लें जिनमें नमक की आवश्यकता कम हो और आप स्वस्थ रहें।

Breakfast_Weight Loss
इसके अलावा ज्यादा फैटी ब्रेकफास्ट जैसे नूडल्स और उपमा आदि खाने से आप पूरे दिन भारी-भारी महसूस करेंगे। इसलिए आप कॉर्नफ्लेक्स और दूध ले सकते हैं, फल ले सकते हैं, ब्रेड टोस्ट आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं जो बहुत ही हल्के होते हैं।

ज्यादा फाइबर और ओट्स
फाइबर हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होता है लेकिन इसकी बहुत अधिक मात्रा लेने से हम दिनभर सुस्त महसूस करेंगे। इसलिए आपको यह सलाह है कि आप बिना शुगर के ओट्स का इस्तेमाल अपने नाश्ते में करें।

Breakfast_Weight Loss

यहां आपको बता दें कि ओट्स बहुत अच्छा ब्रेकफास्ट चॉइस होता है लेकिन जब आप इसमें शुगर मिला देते हैं तो यह सबसे खराब नाश्ता हो जाता है। अगर आप ओट्स को स्वादिष्ट बनाने के लिए सप्लीमेंट्स मिलाना ही चाहते हैं तो इसमें आप ड्राई फ्रूट्स और शहद आदि मिला सकते हैं। 

अगली खबर