Junk Food: बार-बार जंक फूड खाने की इच्छा करे तो इस तरह करें कंट्रोल, बीमारी से बचे रहेंगे

Junk Food: जंक फूड खाने की बार-बार इच्छा करती है तो आप अपनी इस आदत को आसानी से छुड़ा सकते हैं। बस आपको कुछ चिप्स अपनाने होंगे, जानिए क्या हैं ये टिप्स-

junk food side effect
जंक फूड से कैसे छुटकारा पाएं (Source: Pixabay) 
मुख्य बातें
  • जंक फूड खाने की इच्छा बार-बार होती है तो इस आदत को आसानी से छुड़ाया जा सकता है
  • जंक फूड खाने से स्वास्थ्य से जुड़े कई नुकसान होते हैं
  • जंक फूड हमारी भूख को त्वरित तौर पर मिटाते हैं पर इसका नुकासन बाद में होता है

जंक फूड स्वास्थ्य का सबसे बड़ा दुश्मन होता है। यह शरीर की पाचन शक्ति खराब करने के साथ-साथ हमें कई तरह की बीमारियां भी देता है। यह शरीर की इम्यूनिटी भी खराब कर देता है जिससे हमें बार-बार भूख लगती है और बार बार खाने की लत लग जाती है जिसके कारण मोटापे का भी खतरा बढ़ जाता है। पिज्जा, बर्गर, फ्रेंच फ्राई, चाइनीज, ये सभी जंक फूड कहलाते हैं।

ये सभी खाने में तो बेहद स्वादिस्ट लगते हैं और कुछ देर के लिए ये हमारी भूख को भी मिटाते हैं लेकिन इसके बाद शरीर को होने वाले नुकसान का एहसास हमें बाद में होता है। अगर आप भी जंक फूड की आदत से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए थोड़ी तपस्या करनी पड़ेगी। घबराइए नहीं यहां संतों वाली तपस्या की बात नहीं की जा रही है बल्कि आपको अपने डाइट के साथ थोड़ा कंट्रोल करना पड़ेगा। 

जानिए जंक फूड से छुटकारा पाने के तरीके-

पानी पीएं
खाना खाने के पहले पानी पीने की आदत डालें। यह आपकी क्रेविंग्स को कम करेगा और आपको वेट लॉस में भी मदद करता है। अगर आपको कभी भी कुछ स्पेशल जंक फूड खाने की खूब इच्छा हो तो आप एक बड़ी गिलास पानी पी लें और कुछ मिनट तक इंतजार करें। थोड़ी देर बाद आप पाएंगे कि आपकी क्रेविंग्स खत्म हो गई है। ज्यादा पानी पीने से आपकी क्रेविंग्स भी खत्म होगी और आपको इसके स्वास्थ्य से जुड़े कई फायदे भी होंगे।

अधिक से अधिक प्रोटीन खाएं
अधिक प्रोटीन खाने से आपको ज्यादा और बार-बार खाने की इच्छा खत्म होती है और इससे आपको जल्दी भूख भी नहीं लगती है। इससे फायदा ये होता है कि आप अपने भूख पर कुछ देर तक कंट्रोल रख सकते हैं। इससे आधी रात तोउठ-उठकर स्नैक्स खाने की आदत पर भी लगाम लगती है।

अपने खाने की प्लानिंग करें
अगर संभव हो तो आप अपने पूरे दिन के खाने की प्लानिंग कर लें साथ ही आने वाले सप्ताह के लिए भी खाने की प्लानिंग पहले से कर लें। इससे ये फायदा होगा कि जब कभी भी आपको खाने की खूब इच्छा होगी तो आपके पास सोचने के लिए टाइम नहीं होगा और आप अपनी प्लानिंग के मुताबिक अपनी भूख की समस्या का हल निकाल सकते हैं। 

ज्यादा देर तक भूखा ना रहें
अपने आप को ज्यादा देर तक भूखा ना रखें। इससे आपकी क्रेविंग्स कम होगी। आपकी क्रेविंग्स के पीछे भूख सबसे बड़ा कारण है। इसलिए क्रेविंग्स से बचने के लिए थोड़े-थोड़े समय पर कुछ ना कुछ खाते रहें। हेल्दी स्नैक्स अपने पास रखें। ज्यादा देर तक भूखे रहने की आदत को खत्म करें।

पालक का जूस लें
पालक के जूस का सेवन करें। ये मार्केट में एक नया सप्लीमेंट है जो पालक की पत्तियों से बना होता है। यह पाचन क्रिया में भी मदद करता है। यह शरीर में वैसे हॉर्मोन्स को बढ़ता है जो भूख को कम करने में मददगार होता है, जैसे GLP-1 शोध के मुताबिक थोड़ी मात्रा में पालक जूस हर रोज अपने भोजन में शामिल करने से काफी देर तक भूख नहीं लगती है।

अगली खबर