Constipation Problem: सुबह को खुलकर नहीं हो पा रहे हैं फ्रेश, तो इन चीजों का करें सेवन, मिलेगा आराम

Constipation Problem: सुबह को फ्रेश में होने अक्सर कई लोगों को बहुत दिक्कत होती है। ऐसे में कई तरह के घरेलू उपायों को अपनाकर इस समस्या से निजात पाया जा सकता है। इसमें दही और ईसबगोल की भूसी का मिश्रण मुख्य है। 

what to do to remove constipation problem
Constipation Problem 
मुख्य बातें
  • दही और ईसबगोल की भूसी से जल्द होता है पेट साफ
  • पेट साफ करने के लिए रोज खाली पेट पिएं खीरे और पुदीने का रस
  • दालचीनी और शहद की ड्रिंक से भी होता है पेट साफ

Constipation Problem: बहुत से लोग ऐसे हैं, जो सुबह को खुलकर फ्रेश नहीं हो पाते हैं, ऐसे में वो बहुत परेशान रहते हैं, क्योंकि पेट साफ न होने से कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं। दरअसल, खराब खान-पान व खाने के गलत समय और शरीरिक रूप से एक्टिव न होने पर सुबह को पेट साफ नहीं हो पाता है। ऐसे में पूरा दिन आलस्य में निकलता है और आप बीमार भी हो सकते हैं। इसलिए सुबह को फ्रेश होना बहुत जरूरी होता है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसी कुछ ड्रिंक्स के बारे में, जिन्हें पीकर आपका पेट तुरंत साफ हो जाएगा, तो चलिए जानते हैं इन ड्रिंक्स के बारे में-

खुलकर नहीं हो पाते फ्रेश तो पिएं ये ड्रिंक्स

दालचीनी और शहद ड्रिंक

सुबह फ्रेश होने के लिए शहद और दालचीनी से बनी ड्रिंक बहुत असरदार होती है। दरअसल, दालचीनी और शहद दोनों को ही उनके डिटॉक्सीफाई गुणों के लिए जाना जाता है। अगर आपका पेट साफ नहीं होता है तो आप इनसे बनी ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं। इस ड्रिंक से शरीर की सारी गंदगी निकल जाती है। इसके लिए एक गिलास में दालचीनी और शहद डालकर उबालें और फिर इसमें आप चाहे तो काला नमक डाल सकते हैं, एब आप इस ड्रिंक का खाली पेट पी लें। आपको बहुत जल्दी आराम मिलेगा।

Also Read: Viral Diseases बदलते मौसम में सर्दी-खांसी से हैं परेशान, तो इन घरेलू नुस्खों से पाएं आराम

Also Read: Fungal Infections बरसात में हो सकती है बैक्टीरियल-फंगल इंफेक्शन की समस्या, ऐसे करें बचाव

पुदीना और खीरा ड्रिंक पेट साफ करने के लिए खीरा और पुदीना भी काफी फायदेमंदम माने जाते हैं। दरअसल, पानी से भरपूर होने की वजह से खीरा शरीर को हाइड्रेट करने में मददगार होता है। वहीं, पुदीने की पत्तियां एंटीबैक्टीरियल और एंटी वायरल गुणों से भरपूर होती है। ऐसे में सुबह को पेट साफ करने के लिए इन दोनों चीजों से बनी ड्रिंक पिएं, लाभ होगा।  

दही और ईसबगोल की भूसी
यदि आपको रोज सुबह फ्रेश होने में दिक्कत आ रही है, तो इसके लिए खाली पेट दही में ईसबगोल की भूसी मिलाकर खाएं, इससे पेट तो साफ होगा ही, साथ ही सेहत को भी कई तरह के लाभ मिलेंगे। दरअसल, दही प्रोबायोटिक गुणों से भरपूर होता है, वहीं ईसबगोल में मौजूद गुण आंतों को आराम पहुंचाते हैं।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर