Benefits of Neem: खुजली से हैं परेशान, तो ऐसे करें नीम की पत्तियों का इस्तेमाल, तुरंत मिलेगा आराम

Benefits of Neem: यदि किसी व्यक्ति को शरीर के किसी भी हिस्से में खुजली की शिकायत हो रही है, तो उनके लिए नीम की पत्तियां काफी फायदेमंद हो सकती है। दरअसल, नीम की पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीमाइक्रोबियल और एंटीवायरल गुण होते हैं, जो किसी भी वायरल इंफेक्शन और खुजली को दूर करने में कारगर होते हैं।

Benefits of Neem
Benefits of Neem 
मुख्य बातें
  • सिर की खुजली के लिए नीम का पानी
  • त्वचा की खुजली को दूर करने के लिए लगाए नीम का लेप
  • नीम में होते हैं एंटीऑक्सीडेंट और एंटीवायरल गुण

Benefits of Neem: नीम स्वाद में कड़वा जरूर होता है, लेकिन इसके गुण उतने ही मीठे होते हैं। बात चाहे त्वचा के निखार की हो या फिर बालों की समस्या को दूर करने की, नीं की पत्तियां बहुत फायदेमंद होती हैं। और न सिर्फ पत्तियां बल्कि इसकी छाल, निंबोली और टहनियां, सभी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं। आयुर्वेद में भी नीम का बहुत महत्व माना गया है। अगर नीम की पत्तियों को पानी में उबालकर नहाया जाए, तो इससे त्वचा संबंधी समस्या दूर हो जाती है, साथ ही खुजली की समस्या भी दूर होती है। आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं नीम के ऐसे इस्तेमाल के बारे में, जिससे आप खुजली की समस्या को जड़ से दूर कर सकते हैं। 

खुजली से परेशान हैं, तो नीम की पत्तियों का करें इस्तेमाल

Also Read: Smoking Addiction: स्मोकिंग की जानलेवा लत से पा सकते हैं छुटकारा, बस डाइट में शामिल करें ये चीजें

सिर की खुजली के लिए नीम का पानी

यदि किसी के सिर में कोई इंफेक्शन या खुजली की समस्या है, तो उसके लिए नीम की पत्तियों का पानी बहुत लाभकारी होता है। इसके लिए एक बर्तन में पानी लेकर उसमें कुछ नीम की पत्तियों के मिलाकर उबाल लें। अब इस उबले पानी को छानकर ठंडा करके उससे बालों को धोएं। इससे सिर की खुजली की समस्या जड़ से दूर हो जाती है। 

त्वचा की खुजली को दूर करने के लिए लगाए नीम का लेप

यदि किसी को स्किन की खुजली की समस्या है, तो उसके लिए नीम की पत्तियों का लेप लगाना काफी फायदेमंद रहेगा। इसके लिए नीम की पत्तियों को अच्छे से धोकर पीस लें और एक लेप तैयार कर लें। अब इस लेप को अच्छे से खुजली वाली जगह पर लगा लें। इससे कुछ ही दिनों में खुजली से निजात मिल जाएगा। 

Also Read: Castor oil for knee pain: घुटनों के दर्द से राहत पाने के लिए कैस्टर ऑयल से करें मसाज, तुरंत मिलेगा आराम

नीम के गुण

दरअसल, नीम की पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीमाइक्रोबियल और एंटीवायरल गुण होते हैं, जो किसी भी वायरल इंफेक्शन को तो दूर करते ही हैं, साथ ही इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं। यदि नीम की पत्तियों का सेवन किया जाए, तो इससे खून भी साफ होता है, जिससे दाग, धब्बे और कील-मुंहासे दूर होते हैं और त्वचा चमकदार बनती है। 
 

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर