Baby Warm Tips: ठंड से छोटे बच्‍चे को कैसे बचाएं, देखें सर्दी में श‍िशु को गर्म रखने के तरीके

How to Keep Baby Warm: सर्दी से छोटे बच्‍चों को बचाना जरूरी होता है। इन ट‍िप्‍स को अपना कर आप शिशु को ठंड लगने से बचा सकते हैं।

How to Keep Baby Warm in winter, how to keep baby warm at night in winter, how to keep baby's hands warm at night in winter, How to Keep Baby Warm in winter season, how to keep baby feet warm in winter,  How to Keep Baby Warm in winter in hindi,सर्दी के म
How to Keep Baby Warm in winter  
मुख्य बातें
  • सिर को ढक कर रखने से शिशु को ठंड कम लगती है
  • मोजा पहनाने से शिशु के शरीर का तापमान कंट्रोल में रहता है
  • मालिश करने से नवजात शिशु का शरीर गर्म रहता

How to protect babies in winters: ठंड का मौसम आ चुका है। ऐसे में छोटे बच्चे को गर्म रखना बेहद जरूरी रहता है। छोटे बच्चे को ठंड बहुत जल्द लग जाती है। ऐसे तो हर मां अपने बच्चे को सेफ रखती है, लेकिन ठंड के दिनों में यदि आप यहां बताए तरीके से अपने बच्चे को रखें, तो ठंड लगने से बचाया जा सकता है। 

ठंड के मौसम में बच्चे को गर्म रखने के तरीके

1. हमेशा ढक कर रखें सिर

ठंड के मौसम में छोटे बच्चे का सिर ढकना बेहद जरूरी होता है। सिर ठंडा होने पर पूरे शरीर का तापमान कम हो सकता है। टोपी पहनाते समय यह भी ध्यान रखें कि टोपी ज्यादा कड़ी ना हो। मुलायम टोपी उनके सिर के लिए सही रहेगी। 

Winter Season के ल‍िए डॉक्‍टर्स की सलाह 

2. तलवे को हमेशा ढक कर रखें

जानकारों के मुताबिक शरीर का तापमान कंट्रोल करने में तलवे का बहुत बड़ा योगदान होता है। ठंड के मौसम में यदि आप अपने बच्चे को मोजा पहनाकर रखें या तलवे में कपड़ा लपेट कर रखें, तो बच्‍चा ठंड से बचा रहेगा। तलवा गर्म रहने से पूरा शरीर गर्म रहता है।

Omicron in India : भारत क‍ितना बड़ा है ओमिक्रॉन का खतरा

3. नाक को रखें गर्म 

नाक शरीर का एक अहम हिस्सा है। ज्यादातर बीमारियां नाक के माध्यम से ही शरीर में प्रवेश करती है। ऐसे मौसम में शिशु के नाक को गर्म रखना बेहद जरूरी होता है। यदि आपके बच्चे को नाक ढकने से सांस लेने में तकलीफ हो रही हो, तो आप उसके नाक की समय-समय स‍िंकाई करते रहे। नाक गर्म रहने से शरीर का तापमान कम नहीं होता है।

Healthy Pregnancy Tips: क्या गर्भावस्था के समय भारी चीज उठाना सही है? 

4. हाथों को ढक कर रखें 

ठंड के मौसम में कई बार हाथ ठंड होने की वजह से भी बच्चे को ठंड लग जाती है। यदि आप ऐसे मौसम में अपने बच्चे के हाथों में दस्ताना या हाथों को ढकने वाले कपड़े या उन्हें कंबल से ढक कर रखें, तो वह गरमाकर चैन की नींद सो पाएगा।

5. शरीर की करें मालिश

शिशु के शरीर को गर्म रखने के लिए मालिश करना बेहद जरूरी होता है। ठंड के मौसम में यदि आप सरसों के तेल से अपने बच्चे की मालिश करें, तो शरीर जल्द गर्म हो सकता है। सरसों के तेल से मालिश करने से सर्दी-जुकाम जैसी समस्या भी दूर हो जाती है। मालिश हमेशा स्नान करने से पहले कराएं। यदि आपके बच्चे को सरसों के तेल से किसी प्रकार की स्किन समस्या होती है, तो आप डॉक्टर से संपर्क जरूर करें।

अगली खबर