Piles Home Remedies: बवासीर की परेशानी को दूर करेगी किचन में रखी ये छोटी सी चीज, जानें कैसे करें इस्तेमाल

Home Remedies for Piles : बवासीर की परेशानी को दूर करने के लिए मेथी का इस्तेमाल किया जा सकता है। मेथी में छिपे गुण बवासीर की परेशानी को काफी हद तक कम कर सकता है। साथ ही मस्से में होने वाली जलन और खुजली से भी राहत दिलाने में उपयोगी है।

hemorrhoids Home Remedies
hemorrhoids Home Remedies 
मुख्य बातें
  • मेथी के इस्तेमाल से बवासीर की परेशानी हो सकती है दूर
  • मेथी के इस्तेमाल से बवासीर में ऑपरेशन की नौबत हो सकती है कम
  • बवासरी के मस्से की समस्या कम कर सकता है मेथी

Home Remedies Fenugreek : गलत खानपान और आधुनिक लाइफस्टाइल की वजन से इन दिनों लोग कई तरह की समस्याओं का शिकार हो रहे हैं। इन्हीं समस्याओं में पाइल्स या बवासीर की परेशानी भी शामिल है। बवासीर से छुटकारा पाने के लिए हम में से कई लोग तरह-तरह की दवाइयों का सेवन करते हैं। वहीं, गंभीर परिस्थितियों में बवसारी से छुटाकारा पाने के लिए ऑपरेशन तक कराना पड़ता है। इस स्थिति से बचने के लिए मरीजों को घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करना चाहिए, ताकि बवासीर गंभीर रूप धारण न कर ले। इन घरेलू नुस्खों में मेथी के बीजों का इस्तेमाल भी शामिल है। जी हां, बवासीर की परेशानी को दूर करने के लिए मेथी के बीजों का इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे बवासीर की परेशानी से काफी हद तक राहत पा सकते हैं।

पढ़ें- चीन-कोरिया में बढ़ने लगे कोविड केस, जानें कितना खतरनाक नया वैरिएंट

मेथी से करें बवासीर का इलाज

मेथी के गुण - मेथी लगभग हर भारतीय किचन में इस्तेमाल किया जाता है। इसमें कई तरह के औषधीय गुण (fenugreek benefits) जैसे- कॉपर, जिंक, थियामीन, कैरोटीन, फोलिक एसिड, मैग्नीशियम इत्यादि मौजूद होते हैं। मेथी के इसी गुण के कारण आयुर्वेद में इसका इस्तेमाल वात-कफ दोषों को दूर करने के लिए किया जाता है। बवासीर की समस्याओं को कम करने के लिए आयुर्वेद में मेथी का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। यह खूनी बवासीर की समस्या को दूर करने में प्रभावी हो सकता है।

पढ़ें-  12-14 साल के बच्‍चों का कोविड टीकाकरण, CoWIN पर ऐसे करें रजिस्‍ट्रेशन, जानें एक-एक स्‍टेप [Video]

कैसे इस्तेमाल करें मेथी - बवसारी की परेशानी में मेथी का इस्तेमाल करने के लिए सबसे  पहले 5 ग्राम मेथी लें। अब इसे अच्छी तरह से पानी में भिगोकर रख दें। सुबह इस मेथी के बीजों को खाली पेट खाएं। आप चाहे तो मेथी का पानी भी पी सकते हैं। स्वाद बदलने के लिए आप इसमें थोड़ा चीनी या शहद भी एड कर सकते हैं। रोजाना कुछ दिनों तक इस तरह मेथी खाने से बवासीर की परेशानी कम हो सकती है।

मस्सों के लिए मेथी - बवासीर के मस्सों को सुथाने के लिए भी मेथी का इस्तेमाल हो सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए मेथी के दानों को भिगोकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को अपने मस्से पर लगाएं। रोजाना कुछ दिनों तक इस पेस्ट को लगाने से मस्सा जल्द से जल्द सूख सकता है। साथ ही इससे जलन और खुलजी की परेशानी भी दूर हो सकती है। 

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर