Sleeping Tips : क्या दिन के समय अत्यधिक नींद से हैं परेशान? इन आसान उपायों से भगाएं अपना आलस

How to prevent oversleeping (ज्यादा सोने से कैसे बचें): कुछ लोगों को दिन के समय काफी ज्यादा नींद आती है। ऐसे में अगर आप भी इस कटैगरी में आते हैं, तो आदत से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ आसान टिप्स फॉलो कर सकते हैं।

Sleeping Tips
Sleeping Tips 
मुख्य बातें
  • एक्सरसाइज से भगाएं नींद
  • रात में भरपूर दिन लेने से दिन में नहीं आएगी नींद
  • संतुलित आहार से स्लीपिंग पैटर्न होगा ठीक

How to prevent oversleeping: अगर आपको ज्यादा सोना पसंद है या फिर आप आराम की मुद्रा में ज्यादा रहना चाहते हैं, तो यह आपके लिए एक समस्या साबित हो सकती है। इस तरह की समस्या से ग्रसित लोगों को कई तरह की परेशानी हो सकती है। ऐसे में आपको अपनी नींद या फिर आराम की मुद्रा को कम करने की कोशिश करनी चाहिए। अत्यधिक नींद आना एक बीमारी हो सकती है। इसकी वजह से आपको मोटापा, स्ट्रेस, डिप्रेशन जैसी परेशानी हो सकती है। इसलिए कोशिश करें कि दिन में कम से कम सोएं। अगर आपको नींद ज्यादा आ रही है, तो इस स्थिति में  कुछ उपायों के जरिए अपनी नींद को कम करने की कोशिश करें।

नींद को भगाने के आसान से टिप्स

नियमित रूप से एक्सरसाइज करें

अगर आपको काफी ज्यादा नींद आती है, तो इस स्थिति में इसका कारण शरीर में ऊर्जा की कमी हो सकती है। शरीर में ऊर्जा की कमी को पूरा करने के लिए नींद लेने के बाद नियमित रूप से एक्सरसाइज करें। एक्सरसाइज करने से आपके शरीर को ऊर्जा मिलती है। सुबह उठने के बाद करीब 30 से 40 मिनट तक एक्सरसाइज करने का अभ्यास करें।

गर्मी और पसीने से हो सकता है फंगल इंफेक्शन, जानें इससे राहत पाने के उपाय

समय पर सोएं

अगर आपको नींद आती हैं, तो अपने लिए एक समय निर्धारित कर लें। जिसमें आप थोड़े समय के लिए नींद ले सकें। हर व्यक्ति के शरीर की जरूरतें अलग-अलग होती हैं। ऐसे में अगर आपको नींद जैसा महसूस हो रहा है, तो दिन में 30 मिनट आराम जरूर करें।

रात में भरपूर और गहरी नींद लें

रात में भरपूर और गहरी नींद न लेने वालों को काफी ज्यादा नींद आती है। ऐसे में रात के समय भरपूर नींद लेने की कोशिश करें। ताकि आपके शरीर की थकावट चली जाए।

अगर आप खाते हैं ज्यादा आम तो हो जाए सावधान, होते हैं ये नुकसान

संतुलित आहार

रात में हैवी भोजन खाने से बचें। खासतौर पर रात के समय जंक फूड्स का सेवन न करें। अगर आप सेहतमंद रहना चाहते हैं, तो रात में हेल्दी चीजों को डाइट में शामिल करें।  ताकि आपको अच्छी और गहरी नींद आए।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर