Fungal Infections: चेहरे और हाथ के साथ-साथ पैरों की सफाई भी है जरूरी, हो सकता है फंगल इंफेक्शन

Fungal Infections: अक्सर लोग शरीर में हाथ और चेहरे की सफाई पर जयदा ध्यान देते हैं लेकिन बदलते मौसम के साथ हमें पैरों का भी ख्याल रखना चाहिए। ऐसे में आप कुछ बातों का ध्यान रखकर इस समस्या से बच सकते हैं।

Fungal Infections
Fungal Infections in Feet 
मुख्य बातें
  • पैरों को गर्म पानी से रखें साफ
  • एंटी फंगल पाउडर-क्रीम का करें इस्तेमाल
  • मौसम के हिसाब से सही जूतों का करें इस्तेमाल

Fungal Infections: बारिश के बाद बदलता  मौसम अपने साथ कई वायरल बीमारियां लाता है। ऐसे में जरूरी होता है कि आप हर चीज का खास ख्याल रखें, ताकि आप बीमारियों से कोसों दूर रहें। दरअसल, मानसून  के बाद वायरल इंफेक्शन के साथ-साथ पैरों में फंगल इंफेक्शन होने का खतरा भी रहता है। पैरों में फैलने वाला ये इंफेक्शन आपकी सेहत पर भी बुरा असर डाल सकता है। ऐसे में कुछ बातों का ध्यान रखा जाना आवश्यक होता है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि मानसून में आपको किन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए। तो चलिए जानते हैं-

पैरों को रखें साफ 

साफ-सफाई का खास ख्याल रखना चाहिए। इसके लिए बाहर से आते ही अपने पैरों को साफ पानी से धोएं। इसके बाद पैरों को सूखे तौलिए से पोंछ लें। इसके अलावा ये भी याद रखें कि सोने से पहले हमेशा गर्म पानी से पैरों को धोकर ही सोएं। 

Also Read: Toothache: दांतों के दर्द को दूर करने के लिए किचन की ये चीजें आएंगी आपके काम, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

सही फुटवियर का करें चुनाव

सही फुटवियर का इस्तेमाल भी बहुत जरूरी होता है। इसके लिए आप ऐसे जूतों का चुनाव करें, जिनमें अंदर तक पानी  या गन्दगी  न जा पाएं। इसके अलावा यदि आप खुले जूतों को चयन करते हैं, तो ये भी फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि इससे पैरों को हवा लगती रहती है।

एंटी-फंगल पाउडर लगाएं

कई घंटों तक जूते पहनने की वजह से कई बार पैरों में पसीना आने लगता है, जिस से  फंगल इंफेक्शन की समस्या हो जाती है। ऐसे में आप एंटी फंगल पाउडर का इस्तेमाल करें। इससे आपके पैरों में यदि फंगल और एलर्जी की समस्या हो भी रही है, तो ये पाउडर आपकी इस समस्या को दूर करने में मददगार होगा। इसके अलावा आप उंगलियों में एंटी-फंगल क्रीम भी लगा सकते हैं।

Also Read: Stress Problem: एजिंग ही नहीं, तनाव से हो सकती हैं कई समस्याएं, जानिए क्या कहता है रिसर्च

नाखूनों को रखें छोटा 

वैसे, तो नाखूनों को छोटा ही रखना चाहिए, क्योंकि अक्सर बड़े नाखूनों में गंदगी जमा हो जाती है, जिसके कारण फंगल इन्फेक्शन की समस्या हो सकती है। ऐसे में नाखूनों को छोटा रखना ही बेहतर होता है।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर