Holi 2022 Skin Protection Tips: होली में केमिकल युक्त रंगों से जल सकती है स्किन, इन नुस्खों से करें त्वचा की देखभाल

हेल्थ
Updated Mar 17, 2022 | 13:52 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Holi Colours for skin : होली के मौके पर अगर आपकी स्किन जल जाए, तो तुरंत इस परेशानी को कम करने के लिए घर पर रखी चीजों का इस्तेमाल करें। इन घरेलू नुस्खों की मदद से स्किन पर होने वाली समस्याएं ठीक हो सकती हैं।

Holi 2022
cure burning skin after holi 
मुख्य बातें
  • होली के रंग से स्किन जलने पर लगा सकते हैं आलू
  • स्किन पर पर एलोवेरा जेल से मिल सकती है राहत
  • शहद से जलन की परेशानी हो सकती है कम

Holi Chemical Colours : होली रंगों का त्यौहार होता है। इस मौके पर लोग कई तरह के पकवान और मिठाइयों से अपनी खुशियों में मिठास घोलते हैं। साथ ही इस मौके पर लोग रंगों और गुलाल से खेलते हैं, जो त्योहार की खुशियों को और बढ़ा देते हैं। लेकिन कभी-कभी इन रंगों की वजह से स्किन जल भी सकती है। जी हां, केमिकल युक्त रंगों की वजह से होली के मौके पर कई लोगों की स्किन जलने की शिकायते सामने आती हैं, जो काफी कष्टदायी हो सकता है। अगर आपके साथ भी ऐसा हो तो तुरंत कुछ घरेलू नुस्खे आजमाएं। इन घरेलू नुस्खों से जलने की शिकायत कम होती है। साथ ही जलने के दौरान होने वाले दर्द और जलन से भी छुटकारा मिल सकता है।

Also Read: क्या है होलिका दहन का शुभ मुहूर्त, भूलकर भी ना करें इन लकड़ियों का इस्तेमाल

रंगों से स्किन जलने पर क्या करें?

ठंडे बर्फ का पानी - होली के मौके पर अगर आपकी स्किन जल जाए, तो तुरंत प्रभावित हिस्से पर बर्फ का टुकड़ा लगाएं। बर्फ का टुकड़ा लगाने से जलन से राहत मिल सकती है। साथ ही इससे इंफेक्शन का खतरा भी कम होता है। वहीं, बर्फ आपके घाव या फिर जलन को ज्यादा बढ़ने से रोकने में आपकी मदद करता है।

शहद का करें इस्तेमाल - स्किन लगने पर शहद आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। शहद में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, तो केमिकलयुक्त रंगों के प्रभावों को कम कर सकते हैं। होली खेलने के बाद स्किन पर शहद लगाएं। इससे स्किन जलने की शिकायत कम होगी। साथ ही जलने के खतरा भी टल सकता है।

Also Read: होलिका दहन की कथा हिंदी में, शाम को पूजा के समय जरूर पढ़ें ये पौराणिक कहानी

कच्चे आलू - होली में रंगों से खेलने के दौरान अगर आपकी स्किन जल जाए, तो प्रभावित हिस्से पर तुरंत आलू का टुकड़ा लगाएं। आलू के टुकड़े का इस्तेमाल करने से जलन और फफोले की शिकायत कम हो सकती है। साथ ही इससे स्किन पर होने वाली जलन से भी शांति मिलती है।

एलोवेरा लगाएं - होली के मौके पर स्किन जलने से तुरंत उसे धोकर प्रभावित हिस्से पर एलोवेरा जेल लगाएं। एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करने से जलन से शांति मिल सकती है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर