Reduce Belly Fat Tips: पेट के मोटापे से पाना चाहते हैं छुटकारा तो रोज पिएं ये जूस, बस बरतें सावधानी

How To Reduce Belly Fat: खराब लाइफस्टाइल की वजह से पेट की चर्बी बढ़ना सामान्य बात हो गयी है। जरूरी है इससे कंट्रोल करना, वरना यह बड़ी समस्या पैदा कर सकती है। पेट की चर्बी से निजात पाने के लिए जूस का सेवन कर सकते है, लेकिन इसका सेवन करने के लिए भी सावधानी बरतनी जरूरी है।

Reduce Belly Fat
How to Reduce Belly Fat  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • मोटापा न सिर्फ पर्सनालिटी खराब करती है, बल्कि इससे शरीर में कई समस्या भी होने लगती है
  • मोटापा और बढ़ते हुए पेट से हर कोई परेशान रहता है
  • मोटापे की बड़ी वजह खराब लाइफ़स्टाइल है, यही वजह है कि आपको हर तीसरे व्यक्ति में पेट की चर्बी जमा दिख जाएगी

Best Drink For Weight Loss: किसी की भी व्यक्ति की खूबसूरती की पहचान चेहरे के साथ-साथ परफेक्ट फिगर भी होता है। मोटापा किसी को पसंद नहीं होता है। मोटापा न सिर्फ पर्सनालिटी खराब करती है, बल्कि इससे शरीर में कई समस्या भी होने लगती है। मोटापा और बढ़ता हुआ पेट से हर कोई परेशान रहता है। इसकी वजह है खराब लाइफ़स्टाइल। यही वजह है कि आपको हर तीसरे व्यक्ति में पेट की चर्बी जमा दिख जाएगी। कुछ लोगों के साथ समस्या होती है कि उनका मोटापा कम होता है।

लेकिन पेट आगे की ओर ज्यादा निकला रहता है, जो दिखने में काफी खराब लगता है। वजन एक बार फिर भी कम कर लिया जाए लेकिन पेट में जमी चर्बी कम करना बेहद मुश्किल होता है। पेट की चर्बी को कम करने के लिए आपको अपनी लाइफस्टाइल के साथ-साथ खानपान पर भी विशेष ध्यान देना होगा। कुछ लोग पेट की चर्बी को कम करने के लिए कई तरह की ड्रिंक्स का सेवन करते हैं। आइए जानते हैं इन ड्रिंक्स का सेवन करते समय क्या सावधानी बरतें व कौन से जूस पीने से पेट की बढ़ती चर्बी को कंट्रोल किया जा सकता है।

Also Read- Yellow Teeth: दांतों के पीलेपन से हैं परेशान, तो बबूल के फूलों का करें इस्तेमाल, तुरंत दिखेगा असर

जूस में कम कर दें मीठे की मात्रा

अगर आप पेट की चर्बी को तेजी से कम करना चाहते हैं तो सबसे पहले मीठा खाना कम कर दें, क्योंकि मीठे में कैलोरी की मात्रा सबसे ज्यादा होती है। जिस वजह से यह पेट की चर्बी को बढ़ाने में मदद करता है। वेट कम करने के लिए कोई भी जूस का सेवन करते हैं तो उसमें मीठे की मात्रा कम कर दें। ध्यान रहे मार्केट से कभी भी पैकेट बंद फ्रूट जूस न पिएं। यह काफी हानिकारक होता है।

अनार का जूस पिएं

पेट की चर्बी को कम करने के लिए अनार का जूस पीना बहुत ही फायदेमंद होता है। अनार में फाइबर, आयरन, जिंक, पोटेशियम और ओमेगा 6 की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो वजन को कम करने में मदद करता है। अनार का जूस पीने के लिए इसमें हल्का काला नमक मिला लें और इसका रोजाना सेवन करें।

Also Read- Male Periods: इन गलतियों की वजह से पुरुषों को भी हो सकते हैं पीरियड्स, यहां जानें डिटेल्स

सब्जियों के जूस का करें सेवन

इसके अलावा अगर आप मीठे से थोड़ा परहेज करना चाहते हैं तो फलों की जगह सब्जियों का जूस भी काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए टमाटर, लौकी, चुकंदर व गाजर को मिक्स करके जूस बना लें और इसमें काला नमक डालकर इसे रोजाना सुबह खाली पेट पिएं। यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है और तेजी से पेट की चर्बी को घटाता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर