कोरोना नहीं इन बीमारियों में भी चली जाती है सूंघने की शक्ति, इन घरेलू उपाय से लाएं वापस

Smell Problem : कई बीमारियों की वजह से सूंघने की क्षमता काफी ज्यादा कमजोर होने लगती है। अगर आपको भी इस तरह की परेशानी हो रही है तो आप घरेलू उपायों से इस परेशानी को दूर कर सकते हैं।

Smel Getl Back
Remedies For Smell Problem 
मुख्य बातें
  • नींबू के उपयोग से लौट आती है सूंघने की क्षमता
  • लहसुन का उपयोग भी रहता है अच्छा
  • अरंडी का तेल भी है असरकारक

Home Remedies For Smelling Problem: कोरोना की पहली और दूसरी लहर में कई लोगों के मुंह का स्वाद और सूंघने की क्षमता कमजोर हो गई। उस समय इन दोनों को ही इस महामारी का प्रमुख लक्षण भी माना गया। लेकिन कई अन्य रोगों में भी ये लक्षण नजर आते हैं जैसे- साइनस, एलर्जी, सर्दी-जुकाम होना, नाक में चोट लगना इत्यादि। इन समस्याओं से ग्रसित व्यक्ति की सूंघने की क्षमता कमजोर हो जाती है, जिसकी वजह से उन्हें कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। अगर आपकी भी किसी कारण से सूंघने की क्षमता कमजोर हो गई है तो कुछ घरेलू और आसान उपायों से आप अपनी सूंघने की क्षमता को वापस ला सकते हैं।

सूंघने की क्षमता वापस कैसे लाएं?

लहसुन का करें इस्तेमाल
अगर आपको गंध महसूस नहीं हो रही है तो इस परेशानी को दूर करने के लिए आप लहसुन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए लहसुन की कुछ कलियां लें। अब इसे छिलकर बारीक काट लें। इसके बाद 1 कप पानी को गर्म करें और उसमें कटे हुए लहसुन डाल लें। जब पानी अच्छे से उबल जाए तो इस गुनगुने पानी को चाय की तरह पिएं। इससे मुंह का स्वाद और सूंघने की क्षमता वापस आ सकती है।

Also Read: पैरों से आ रही बदबू से क्या होता है शर्मिंदगी का एहसास, घर पर मौजूद इन चीजों से करें दूर

अरंडी का तेल
सूंघने की क्षमता को वापस लाने के लिए आप अरंडी के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक चम्मच अरंडी का तेल लें। अब इसे हल्का सा गुनगुना करें। इसके बाद इस तेल की कुछ बूंदों को अपनी नाक में डालें। दिन में दो बार और रात में सोने से पहले एक बार इस क्रिया को दोहराएं। ऐसा करने से सूंघने की क्षमता वापस आ सकती है।

Also Read: आयुर्वेद में काली मिर्च को कहा गया है मसालों की रानी, देखें किन समस्याओं में करती है मदद

नींबू और अदरक
सूंघने की क्षमता को बेहतर करने के लिए नींबू आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए एक गिलास पानी लें। इसमें एक चम्मच नींबू का रस डालें। इसके बाद इसमें एक चम्मच शहद डालकर पी जाएं। दिन में दो बार इस ड्रिंक का सेवन करने से सूंघने की क्षमता बेहतर की जा सकती है।

सूंघने की क्षमता को वापस करने के लिए अदरक का इस्तेमाल करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए अदरक को दिन में बीच-बीच में चबाते रहें। ऐसा करने से मुंह का स्वाद और सूंघने की क्षमता वापस आ सकती है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर