Tobacco Stains: तंबाकू और गुटखा खाने के कारण खराब हो गए हैं दांत, इन उपायों से चुटकियों में चमकाएं

How To Remove Stains: तंबाकू व गुटखा यह हमारे शरीर को ही नहीं नुकसान पहुंचाते हैं, बल्कि दांतों को भी नुकसान पहुंचाते हैं। इनके सेवन से दांत में कालापन व पीलापन दिखने लगता है, जो काफी बुरे दिखते हैं। यह हमारी पर्सनालिटी को भी खराब करते हैं। ऐसे में कुछ उपायों को अपनाकर इन्हें साफ किया जा सकता है।

Remove Guthka stain from teeth
tips for clean teeth  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • तंबाकू खरीदते समय उसके पैकेट में भी तंबाकू न खाने की सलाह दी जाती है
  • तंबाकू व गुटखा खाने से दांतों में कालापन व पीलापन होने लगता है
  • दांतों से इन दाग को साफ करना बेहद जरूरी होता है।

Easy Tips To Remove Tobacco Stains: तंबाकू व गुटखा सेहत के लिए काफी नुकसानदायक होता है। तंबाकू, गुटखा खाने से फेफड़ों का कैंसर, गले का कैंसर, मुंह, किडनी ब्लैडर व पेट में कैंसर का रिस्क बढ़ जाता है। तंबाकू खरीदते समय उसके पैकेट में भी तंबाकू न खाने की सलाह दी जाती है, लेकिन कुछ लोग कई कारणों से तंबाकू व गुटखे का सेवन शुरू कर देते हैं और ऐसे में इसका असर शरीर के साथ-साथ दांतों में भी दिखने लगता है। तंबाकू व गुटखा खाने से दांतों में कालापन व पीलापन होने लगता है। ऐसे में लोगों को पब्लिक प्लेस में शर्मिंदगी झेलनी पड़ती है। दांतों से इन दाग को साफ करना बेहद जरूरी होता है, क्योंकि यह हमारी पर्सनालिटी को भी खराब कर देती है। ऐसे में कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर दांतों में लगे तंबाकू व गुटके के दाग को आसानी से छुड़ाया जा सकता है। आइए जानते हैं इस इन उपायों के बारे में..

Also Read- Side Effects of Ghee: ऐसे लोग भूलकर भी न खाएं घी, शरीर के लिए साबित हो सकता है जहर

हाइड्रोजन पैराक्साइड व बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल

गुटके व तंबाकू के सेवन से दांतों में लगे कालेपन से छुटकारा पाने के लिए हाइड्रोजन पैराक्साइड और बेकिंग सोडा दोनों मिलाकर दांतों पर ब्रश कर सकते हैं। इससे दांतों में नजर आ रहा कालापन तुरंत दूर हो जाएगा। इसके अलावा आप इसे टूथपेस्ट पर भी लगाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। कुछ दिन इसका इस्तेमाल करने से दांत चमकदार हो जाएंगे।

Also Read- Food Combination: ये फूड कॉम्बिनेशन सेहत के लिए है फायदेमंद, ज्वार के दलिया के साथ अचार की जोड़ी है लाजवाब

हल्दी व सरसों के तेल का करें इस्तेमाल

इसके अलावा हल्दी और सरसों का तेल का इस्तेमाल काफी फायदेमंद है। इसके लिए हल्दी में आपको कड़वा तेल मिलाना होगा और इस मिश्रण को लेकर दातों में उंगलियों से 5 से 10 मिनट तक मसाज करें। कुछ देर ऐसे ही छोड़ दें और फिर पानी से धो लें। इससे भी दांतों का कालापन दूर हो सकता है।

गाजर से करें साफ

दांतों की सफाई के लिए गाजर का सेवन करके दांतों का रंग साफ हो जाएगा। गाजर आपके दांतों में दाग को जमने नहीं देता है। और उन्हें तुरंत निकाल देता है। गंदे दिखने वाले दांतों के लिए गाजर काफी फायदेमंद है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर