ऑफिस स्ट्रेस के कारण खराब हो सकती है आपकी सेक्स लाइफ, इन बातों का रखें ध्यान

हेल्थ
Updated Mar 25, 2019 | 01:06 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

ऑफिस में बढ़ते वर्क प्रेशर से केवल तनाव और बीपी ही नहीं बल्कि सेक्स लाइफ भी प्रभावित हो रही है। डॉक्टरों का मनाना है कि कपल्स में इस प्रेशर के चलते सेक्स से रुचि खत्म होती जा रही है।

SexLife
Representative Image 

नई दिल्ली. ऑफिस में बढ़ते काम के कारण तनाव भी तेजी से बढ़ने लगा है। काफी संख्या में अब लोग इस तनाव से जूझ रहे हैं। इसके असर सेक्स लाइफ पर भी पड़ रहा है। यही कारण है कि तेजी से लोगों में सेक्स को लेकर इच्छाएं कम हो रही हैं। आज के ऑफिस वर्क कल्चर में युवा देर तक ऑफिस में अपना वक्त काम करते हुए बीताते हैं इस कारण वह अब सेक्स को लेकर उतने सक्रिय नहीं रह पाते।  

जब भी वर्क लोड होता है तो दिमाग से कार्टिसोल हार्मोन्स तेजी से एक्टिव होने लगता है और ये तनाव को बढ़ने लगता है। मनोचिकित्सक डॉ अनुनीत सभरवाल के मुताबिक सेक्स लाइफ कपल्स के जीवन में बहुत जरूरी है। ये रिलेशनशिप की बाउंडिंग के लिए जरूरी है, लेकिन अगर आप का ये रिलेशन सही नहीं होगा तो आपके बीच लड़ाई-झगड़ने और तनाव बढ़ते जाएंगे। 

काम में ज्यादा बिजी रहने से आपके पास सेक्स के लिए कम समय होगा। आप थके हुए होंगे, इसलिए सेक्स में रुचि लेना मुश्किल हो सकता है। यदि आप महिला हैं तो आपके ल्युब्रिकेशन इफेक्ट हो सकता है। वहीं, अगर आप पुरुष हैं, तो आपको इरेक्शन प्रॉब्लम हो सकती है।

इन बातों से प्रभावित होती है सेक्स लाइफ 
स्टे हैपी फार्मेसी के एमडी डॉ सुजीत पॉल  के मुताबिक स्ट्रेस सेक्स की इच्छा न होने का सबसे बड़ा कारण है। ऑफिस में प्रमोशन, प्रोजेक्ट्स की डेडलाइन या अच्छे अप्रेसल को लेकर परेशान रहना कामेच्छा को कम करता है। एक अच्छे रिलेशनशिप में सेक्स का न होना तनाव की वजह बनते जा रहा है। 

कई लोग सुबह छह बजे काम करना शुरू कर देते हैं और 12 घंटे से अधिक समय तक काम करते हैं। दोपहर का लंच छोड़ देते हैं या ऑफिस पहुंचने के लिए 30 से 40 किलोमीटर की यात्रा करते हैं। ये सारे कारण सेक्स लाइफ को इफेक्ट करते हैं। 

इन बातों का रखें ध्यान
सेक्स लाइफ खराब होने से आपका पार्टनर आपसे नाराज रह सकता है। इतना ही नहीं कई बार समस्या डिवोर्स तक पहुंच जाती है। काम का प्रेशर को कम करना या काम करने के टाइम को मैनेज करना जरूरी है।

इससे आपकी लाइफ में इस तरह का नीरसपन न आने पाएं। इसके लिए टाइम मैनेजमेंट करना सीखना होगा। इसके लिए वकेशन्स या वीकएंड में कुछ जरूर प्लान करें।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से। 

 
अगली खबर