National nutrition week 2022: चाइनीज खाने के है शौकीन तो चुनें ये हेल्दी ऑप्शन, बच्चे से लेकर बड़े सब होंगे खुश

Chinese Food: यदि आप फिटनेस फ्रीक हैं और अपनी सेहत का बहुत ध्यान रखते हैं, लेकिन आपका चाइनीज खाने का मन भी है, तो ऐसे में आप बिना अपनी सेहत को नुकसान पहुंचाए चाइनीज फूड के ये ऑप्शन ट्राई कर सकते हैं। 

 National nutrition week 2022
 National nutrition week 2022 
मुख्य बातें
  • चाइनीज खाने वालों के लिए स्टीम डंपलिंग्स है अच्छा ऑप्शन
  • मैदे के नूडल्स की बजाय चावल के नूडल्स करें ट्राई
  • पचने में आसान क्लीयर सूप बच्चों के लिए भी है हेल्दी

Chinese Food: भारत के लोग खाने के बड़े शौकीन होते हैं। बात चाहे पंजाबी खाने की हो या फिर साउथ इंडियन, यहां के लोग हर खाने को बहुत चाहकर खाते हैं। लोग न सिर्फ भारतीय व्यंजनों बल्कि चाइनीज फूड को भी काफी पसंद करते हैं, लेकिन मैदे से बने चाइनीज फूड सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं। हालांकि, कुछ चाइनीज फूड ऐसे भी होते हैं, जो सेहत के लिहाज से नुकसानदेह नहीं होते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे है कि अगर आप चाइनीज फूड के शौकीन हैं, तो हेल्द को ध्यान में रखते हुए किस तरह के चाइनीज फूड का सेवन कर सकते हैं। आइए जानते हैं।

स्टीम डंपलिंग्स कर सकते हैं ऑर्डर

चाइनीज खाना खाने का मन है, तो यकीनन फ्राइड डंपलिंग ऑर्डर करते होंगे, लेकिन आपको बता दें वह तेल में डीप फ्राई होते हैं, जो सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं। इसकी जगह आप स्टीम डंपलिंग ऑर्डर करें, जिसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है।\

Also Read: Belly Fat Loss Tips: पतली कमर चाहिए? डाइट में आज ही शामिल कर लें ये पांच बेहतरीन चीजें

मैदे वाले नूडल्स की जगह राइस नूडल्स

जब बात चाइनीज फूड की हो, तो सबसे पहले दिमाग में नूडल्स का ख्याल आता है। लेकिन मैदे से बने नूडल्स आपकी सेहत को खराब कर सकते हैं। हालांकि, मैदे के नूडल्स की जगह आप चावल वाले नूडल्स ऑर्डर कर सकते हैं। चावल से बने नूडल्स ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है। इसके साथ ही ये लो फैट कैलोरी वाला ग्लूटेन-फ्री ऑप्शन भी है।

Also Read: Turmeric Milk Benefits: हल्दी वाला दूध पीने के ये 5 फायदे नहीं जानते होंगे आप, बड़ी बीमारियों से भी राहत

क्लीयर सूप कर सकते हैं ऑर्डर

अब आप डाइट कर रहे हैं, लेकिन चाइनीज खाने का मन है, तो इसके लिए आप क्लीयर सूप ऑर्डर कर सकते हैं। ये सूप बच्चों को भी बहुत पसंद आएगा। यह सूप सेहत के लिए लिहाज से भी मबहुत अच्छा होता है, दरअसल, ये लो कैलोरी वाला होता है, जो आसानी से पच भी जाता है। ऐसे में आप बच्चों को भी ये सूप पिला सकते हैं।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर