Home Remedies for PCOS: महिलाओं में आम होती जा रही है पीसीओडी और पीसीओएस की बीमारी, अपनाएं ये घरेलू उपाय

Home Remedies for PCOS: आधुनिक जीवनशैली में महिलाएं कई तरह की समस्याओं की चपेट में आ रही हैं। इन समस्याओं में पीसीओडी और पीसीओएस शामिल हैं। यह एक ऐसी परेशानी है, जिसमें महिलाओं के शरीर में कई तरह के हार्मोनल बदलाव देखे जाते हैं। इस परेशानी को दूर करने के लिए घरेलू नुस्खों का सहारा लिया जा सकता है।

Remedies for PCOD
Home Remedies for PCOD 
मुख्य बातें
  • मेथी के दानों से पीसीओडी की परेशानी हो सकती है कंट्रोल
  • दालचीनी पीसीओएस की समस्याओं को कर सकता है दूर
  • पुदीने की पत्तियों से पीसीओएस की परेशानियों से पाएं छुटकारा

Home Remedies for PCOS : बदलते लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से लोग कई तरह की परेशानियों की चपेट में आ रहे हैं। इन दिनों लाइफस्टाइल से जुड़ी कई तरह की परेशानियां लोगों को हो रही हैं। पीसीओएस और पीसीओडी भी इन्हीं समस्याओं में से एक है। खराब लाइफस्टाइल की वजह से कई महिलाएं पॉलीसिस्टिक ओवरी डिजीज (पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम) की चपेट में आ रही हैं। यह एक ऐसी बीमारी होती है, जिसमें महिलाओं के शरीर में कई तरह के हार्मोनल बदलाव देखने को मिलते हैं, जिसमें महिलाओं के शरीर में मेल हार्मोन का स्तर (टेस्टोस्टेरोन हार्मोन) काफी ज्यादा बढ़ने लगता है। बिजी लाइफस्टाइल और मोटापे की वजह से महिलाएं इस तरह की परेशानियों की चपेट में काफी ज्यादा आ रही हैं।

इसके अलावा कुछ मामलों में यह अनुवांशिक भी हो सकता है। पीसीओएस में महिलाओं को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इन परेशानियों को दूर करने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खों का सहारा ले सकते हैं।  

पढ़ें- लंबे समय तक जवान रहने के लिए रोजाना खाली पेट इन चीजों का करें सेवन

पीसीओडी और पीसीओएस के घरेलू उपाय

दालचीनी का करें सेवन

पीसीओडी या पीसीओएस जैसी बीमारी से बचने के लिए आप दालचीनी का सेवन कर सकते हैं। रिसर्च के मुताबिक, दालचीनी का सेवन करने से इंसुलिन का स्तर कम होता है। साथ ही इससे मोटापा भी कम हो सकता है। अगर आप पीसीओडी से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो 1 गिलास गर्म पानी के साथ एक चम्मच दालचीनी पाउडर का सेवन नियमित रूप से करते हैं, तो इससे पीसीओएस की परेशानी को काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है।

पुदीने की पत्तियां

पीसीओएस की परेशानी को कंट्रोल करने के लिए पुदीने की पत्तियां भी लाभकारी हो सकती हैं। इसका सेवन करने के लिए एक पैन में 1 गिलास पानी डालकर अच्छे से गर्म कर लें। इसके बाद इस पानी में 7 से 8 पुदीने की पत्तियां डाल लें। अब इस पानी को करीब 10 मिनट तक उबालें। इसके बाद पानी को छानकर पिएं। कुछ सप्ताह तक इस पानी का सेवन करने से शरीर में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन का स्तर कम हो सकता है। साथ ही यह शरीर में अतिरिक्त बालों का बढ़ने से रोक सकता है।

मेथी का करें सेवन

पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम से ग्रसित महिलाओं के शरीर का वजन काफी तेजी से बढ़ सकता है। ऐसे में मेथी का सेवन करने से महिलाओं को काफी लाभ हो सकता है। मेथी शरीर में ग्लूकोज के मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देती है और इससे इंसुलिन का स्तर कम होता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर