ber fruit health benefits:बेर कई बीमारियों से निजात दिलाने में लाभकारी, जानिए बेर के चौंकाने वाले फायदे

Ber Fruit Health Benefits: बेर एक लाभकारी फल है। सेहत के लिहाज से इसके कई फायदे है।

Ber Fruit Health Benefits
Ber Fruit Health Benefits /सेहत के लिहाज से बेर बहुत गुणकारी है।  
मुख्य बातें
  • गुणों के भंडार से भरपूर बेर स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है
  • बेर में कैल्सियम की मात्रा भरपूर होती है
  • विटामिन सी की मात्रा खट्टे फलों से 20 गुना ज्यादा

नई दिल्ली: बेर का नाम लेते ही सबसे पहले हमारे मन में लाल, हरे, भूरे रंग की के छोटे छोटे फलों की तस्वीर सीमने आ जाती है। बेर खाने में बेहद नरम और मीठे होते हैं। भारत में बेर के नाम से जाना जाने वाला इस फल को शिवरात्रि में प्रसाद के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। इस फल को भारत के विभिन्न क्षेत्रों में अलग अलग नाम से जाना जाता है। खाने में यह जितना स्वादिष्ट होता है उससे कहीं ज्यादा यह फायदेमंद भी होता है।

गौर हो कि पौराणिक कहानियों के मुताबिक भगवान राम को बेर खिलाने से पहले शबरी ने बेर खट्टे ना हों इस डर से वह उन्हें देने का साहस ना कर पाई और अपने भगवान श्रीराम को मीठे बेर खिलाने के लिए उन्हें चखना शुरु कर दिया। वह अच्छे और मीठे बेरों को राम जी को देने लगी और खट्टे बेरों को फेंकने लगी। शबरी की इस निस्वार्थ भक्ति को देख भगवान राम मोहित हो गए और शबरी के इस निस्वार्थ प्रेम को आज भी याद किया जाता है। सरस्वती पूजा यानी बसंत पंचमी और शिवरात्रि में भी भगवान शिव और माता सरस्वती को इस फल का भोग लगाया जाता है।

इसके साथ ही अपने खट्टे मीठे स्वाद के कारण इनका उपयोग कई प्रकार से किया जाता है। कहीं इसका अचार बनाया जाता है तो कहीं इसका मुरब्बा। यह फल खाने में जितना स्वादिष्ट होता उससे कहीं ज्यादा इसके फायदे होते हैं। तो आइए जानते हैं बेर खाने से क्या होते हैं फायदे।

हड्डियों को मजबूती देने में सहायक

देखने में छोटे लेकिन गुणों के भंडार से भरपूर बेर स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। बेर में कैल्सियम की मात्रा भरपूर होता है, जो हड्डियों को मजबूती देने में कारगार साबित होता है।

कब्ज जैसी समस्याओं से दिलाए निजात

यह अपच, सूजन, गैस औऱ कब्ज जैसी समस्याओं से निपटने के लिए कारगार साबित होता है। यदि आप भी गैस, कब्ज जैसी समस्याओं से परेशान हैं तो 8 से 10 बेर का सेवन रोज कर सकते हैं, बेर फाइबर से भरा हुआ होता है जो पाचन में सहायता करता है और आपको इन समस्याओं से निजात दिलाता है।  

दिमाग को रखे शांत

बेर में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस के खिलाफ लड़ने के लिए न्यूरो प्रोटेक्शन गुण पाए जाते हैं। जो दिमाग को शांत रखने में कारगार होता है। साथ ही इसका सेवन चिंता से ग्रस्त लोगों के लिए फायदेमंद साबित होता है।

बेहतर नींद में सहायक

बेर में फ्लेवोनोइड्स-सैपोनिन और पॉलीसेकोराइड्स होते हैं। जो स्वाभाविक रूप ले नींद को प्रेरित करते हैं। बेर में मौजूद यह गुण आपको नींद ना आना और बेचैनी जैसी समस्याओं से निजात दिला सकते हैं। बेर के बीज जिसे हम अर्क कहते हैं इसका उपयोग कई प्रकार की दवाइयों को बनाने में भी किया जाता है। 

आंख दर्द को करे कम

आजकल देर तक कंप्यूटर पर काम करने या दिनभर काम करने के बाद हमारी आंखों में जलन और दर्द जैसी समस्याएं हो जाती है इससे राहत पाने के लिए बेर बहुत फायदेमंद होता है।इसके लिए आप बेर की छाल को पीसकर आंखों के चारो तरफ लगा लें जिससे कुछ ही घंटों में आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

विटामिन सी से भरपूर

संतरे और नींबू में मौजूद विटामिन सी का बेहतरीन विकल्प है बेर। इसमें विटामिन सी की मात्रा खट्टे फलों से 20 गुना ज्यादा होता है। आपको बता दें 100 ग्राम बेर में 69 मिलीग्राम विटामिन सी होता है। जो दिन भर में आसानी से विटामिन सी की आवश्यकता को पूरा कर सकता है। विटामिन सी हमारे इम्युनिटी सिस्टम को और मजबूत बनाता है और हमारे शरीर को डिटॉक्स भी करती है।

ब्लड प्रेशर रेगुलेटर

हाई ब्लड प्रेसर वाले मरीजों को पोटेशियम से भरे डाइट का सेवन करने की सलाह दी जाती है और फलों में बेर में उच्च पोटेशियम की मात्रा पाया जाता है। इसलिए हाई ब्लड प्रेसर से निपटने के लिए आप बेर का सेवन कर सकते हैं। आपको बता दें स्वास्थ्य संबंधी परीक्षणों में पाया गया है कि बेर में मौजूद अर्क में कई ऐसे गुण होते हैं जो  ब्लड सरकुलेशन को बढ़ाने में मदद करता है साथ ही इसमें पाया जाने वाला नाइट्रिक ऑकसाइड ब्लड प्रेसर को नियंत्रित करता है।
 

अगली खबर