Infertility Problem: इनफर्टिलिटी को दूर करने में फायदेमंद हैं ये तेल, जाने इसके अन्य फायदे

Infertility Problem: आजकल इनफर्लिटी के बहुत केस देखने को मिलते हैं। दरअसल, इसके लिए आजकल की खराब लाइफस्टाइल और वर्क प्रेशर की वजह से होने वाला स्ट्रेस जिम्मेदार होता है, जिससे हार्मोन्स पर असर पड़ता है और फर्टिलिटी की समस्या होती है। ऐसे में कुछ तेल का इस्तेमाल करके इस समस्या से निजात पाया जा सकता है। 

benefits of essential oil
Infertility Problem 
मुख्य बातें
  • स्ट्रेस दूर करने में कारगर है रोज ऑयल
  • स्पर्म काउंट बढ़ाने में कारगर है सैंडलवुड ऑयल
  • एंजेलिका ऑयल भी इनफर्टिलिटी दूर करने में है कारगर

Infertility Problem: आजकल की खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी डाइट से इनफर्टिलिटी की समस्या बढ़ती जा रही है। दरअसल, बिजी शेड्यूल, वर्क प्रेशर और खराब खान-पान का सेहत पर निश्चित रूप से असर पड़ता है, जिसका नतीजा ये होता है कि कपल को माता-पिता बनने में परेशानी आती है। ऐसे में अपनी सेहत और कान-पान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। हालांकि, कुछ एसेंशियल ऑयल भी इनफर्लिटी की समस्या को दूर करने में असरदार साबित हो सकते हैं। दरअसल, एसेंशियल ऑयल स्ट्रेस कम करने में मददगार होते हैं, जिससे कंसीव करने में भी मदद मिल सकती है।  तो चलिए बताते हैं आपको कि कौन सी एसेंशियल ऑयल इनफर्लिटी की समस्या को दूर करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

एसेंशियल ऑयल की मदद से दूर होगी इनफर्टिलिटी

रोज ऑयल

एक रिपोर्ट के अनुसार, रोज ऑयल टेंशन को दूर करने में मददगार होता है, साथ ही सेक्सुअल डिस्फंक्शन को सुधारने में मदद करता है। इस ऑयल के इस्तेमाल से स्पर्म काउंट को बढ़ाने में भी मदद मिलती है।

Also Read: Garlic Benefits: बारिश के मौसम में लहसुन की चटनी सेहत के लिए है फायदेमंद, कई बीमारियां होंगी दूर

सैंडलवुड ऑयल
पुरुषों में लिबिडो और टेस्टोस्टेरॉन का लेवल बढ़ाने बहुत कारगर होता है। इसके अलावा इसके इस्तेमाल से पुरुषों में सेक्सुअल डिस्फंक्शन को सही करने में भी मदद मिलती है।

Also Read: Benefits Of Lemon Water: खाली पेट नींबू पानी पीने के चमत्कारी फायदे, स्वास्थ्य को होगा लाभ

गोल्डन रोड ऑयल
दिमाग को शांत करने और पुरुषों में लिबिडो बढ़ाने के लिए यह तेल बहुत फायदेमंद होता है। इसके इस्तेमाल से टेंशन को दूर करने में मदद मिलती है। दरअसल, इसमें दिमाग को शांत करने वाले रिलैक्सिंग गुण होते हैं। इससे मानसिक रूप से खुशी मिलती है और कुछ मानसिक डिसऑर्डर को ठीक करने में भी यह ऑयल बहुत मददगार होता है।

एंजेलिका ऑयल
दिमाग को शांत करने और स्ट्रेस को दूर करने में एंजेलिका ऑयल भी काफी फायदेमंद होता है। यह ऑयल हार्मोन्स और स्पर्म काउंट को भी बढ़ाता है, जिससे कंसीव करने में हेल्प मिलती है।


बेसिल ऑयल
कंसीव न कर पाने का एक मुख्य कारण स्ट्रेस होता है। दरअसल, स्ट्रेस आपके ऑर्गन्स के काम करने की क्षमता को प्रभावित करता है, साथ ही हार्मोन्स पर भी असर डालता है, जिससे फर्टिलिटी पर असर पड़ता है। ऐसे में बेसिल ऑयल प्रयोग किया जा सकता है, इससे स्ट्रेस दूर कर इनफर्टिलिटी की समस्या को दूर करने में मदद मिल सकती है। 

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर