वजन और मोटापा कम करने के लिए जानिए भोजन के बाद पानी पीने का सही समय

हेल्थ
Updated Apr 24, 2019 | 13:37 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

मोटापा घटाने के लिए पानी का अहम योगदान होता है। लेकिन उसके गलत इस्तेमाल से वेट लॉस नहीं होता है इसलिए खाना खाने के बाद पानी पीने के नियम को समझना बहुत जरूरी है।

weight loss tips in hindi
weight loss tips and water 

नई दिल्ली: भोजन शरीर के लिए एक अनिवार्य हिस्सा है और इसके बिना जीवन संभव नहीं है। लेकिन इस बात पर कई बार चर्चा होती है कि खाना खाने के बाद तुरंत पानी पीना चाहिए या नहीं। जानकारों का ऐसा मानना है कि खाना खाने के बाद पानी पीना कई बीमारियों को (जिसमें मोटापा भी शामिल है) न्यौता देना है। डॉक्टर्स भी यह कहते है कि खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीना पाचन क्रिया के लिए बिल्कुल सही नहीं होता है। आइए जानते है कि खाना खाने के बाद पानी पीना क्यों नहीं सही है और आखिर यह मोटापे को किस प्रकार दावत कैसे देता है।

आर्युवेद के मुताबिक खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीने से पाचन क्रिया खराब होती है। पाचक एंजाइम कमजोर हो जाते हैं। इसका सीधा असर शरीर के सेहत पर भी पड़ता है और इससे ना सिर्फ कब्ज जैसी बीमारी होती है बल्कि शरीर में अतिरिक्त वसा भी बनती है जो आगे चलकर मोटापे में तब्दील होती है । 

जानकारों का यह भी कहना है कि खाने में मौजूद प्रोटीन आदि पोषक तत्वों को एब्जार्ब होने के लिए थोड़ा समय देना चाहिए। ऐसी स्थिति में जब हम तुरंत पानी पी लेते है तो ऐसा नहीं हो पाता और शरीर में अनावश्यक रूप से फैट का निर्माण होता है और कब्ज जैसी समस्या भी सामने आती है। यानी इससे यह बात साफ होती है कि खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीने से खाना ठीक से नहीं पचता है और पचने में काफी समय लगता है जो शरीर के लिए नुकसानदेह साबित होता है। 
 
आयुर्वेद के मुताबिक खाने के तुरंत बाद पानी पीना हानिकारक होता है। इसके मुताबिक खाना खाने के बाद पानी पीना जहर समान माना गया है। हम जो भोजन करते है वह नाभि के बाये हिस्से में स्थित जठराग्नि में जाकर पचता है। जठरआग्नि लगभग एक घंटे तक खाना खाने के बाद प्रबल रहती है। महर्षि वाघभट्ट ने 103 रोगों का जिक्र किया है जो भोजन के तुरंत बाद पानी पीने से होते हैं। इसलिए खाना खाने के लगभग एक घंटे के बाद पानी पीना सही होता है। 

आयुर्वेद के अनुसार जठर की अग्नि से ही शरीर में खाना पचता है। तुरंत पानी पी लेने की स्थिति में खाना पचना मुश्किल होता है। इसलिए भोजन और पानी पीने में लगभग एक घंटा का अंतर होना चाहिए। पानी पीने से जठराग्नि खत्म हो जाती है। जठराग्नि के खत्म होने की स्थिति में पेट में बिना पचा हुआ भोजन सड़ने लगता है और इससे गैस, एसिडिटी जैसी बीमारियां जन्म लेती हैं। शरीर में गैस, कब्ज, अम्लता, उलटी, सिर दर्द, शरीर में बेचैनी, आलस्य, आदि की शिकायतों के साथ शरीर के लिए हानिकारक अनेक प्रकार के विषैले पदार्थ बन जाते हैं। इसलिए खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीना नुकसानदेह है। 

यह बात तो साफ हो गई कि खाना खाने के बाद एक घंटे तक पानी नहीं पीना चाहिए। साथ ही यह भी जानना जरूरी है कि हमारे शरीर में पाचन तंत्र की मजबूती जरूरी है और इससे शरीर में अनावश्यक फैट नहीं बनता है। साथ ही आपका वजन भी संतुलित रहता है। सबसे पहले आप सुबह में कम से कम चार ग्लास पानी पीने की आदत डाले। सुबह की शुरुआत पानी से ही करना चाहिए।

इसके बाद आपको खाना खाने के बाद गुनगुना पानी एक घंटे बाद पीना चाहिए। अगर आप ऐसा दोनों वक्त करते हैं तो यह और भी लाभकारी है। इससे आपके शरीर में बननेवाले अतिरिक्त फैट और विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते है। इसलिए आप इन तीन वक्त पानी पीने की आदत जरूर डाल ले और यह आपके सेहत के लिए काफी गुणकारी है।  

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर