Kaala namak (black salt) Ke Fayde: ये हैं काले नमक के फायदे और नुकसान, जानें क्‍या है इसे खाने का सही तरीका 

हेल्थ
Updated Aug 26, 2019 | 14:26 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

काला नमक स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। काला नमक कई बीमारियों में रामबाण होता है, लेकिन इसका ज्यादा उपयोग सेहत के लिए हाानिकारक भी हो सकता है।

Black Salt Benefits
Black Salt  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • काला नमक सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक है
  • उल्टी, दस्त और एसिडीटी में नींबू के साथ ले काला नमक
  • कोलेस्ट्रॉल कम करने में भी काला नमक है उपयोगी

सलाद, छांछ या रायता बिना काले नमक के अधूरा सा लगता है। काले नमक का एक अपना ही स्वाद होता है और इस अलग स्वाद में औषधीय गुण भी होते हैं। हालांकि ये भी सच है कि बहुत से लोगों को काला नमक का स्वाद पसंद नहीं आता लेकिन ऐसे लोगों को इसके औषधीय गुणों को जरूर जानना चाहिए, क्योंकि ये सादे नमक के अपेक्षा बेहद फायदेमंद होता है।

वहीं जिन्हें ये पसंद है उन्हें भी एक बात का ध्यान जरूर रखना चाहिए कि कहीं वे इसकी जरूरत से ज्यादा मात्रा न लें, क्योंकि इसके नुकसान भी हैं। तो आइए हम जानते हैं काले नमक के फायदे और नुकसान के बारे में।

काले नमक का स्वाद और फायदा है लाजवाब, लेकिन नुकसान भी कम नही

1-कांस्टिपेशन, एसिडीटी और उल्टी में कारगर
काले नमक में बहुत से मिनिरल्स होते हैं जो उल्टी, एसिडीटी या कब्ज जैसी समस्याओं को दूर करने में कारगर होते हैं। काला नमक एसिडीटी को खत्म कर देता है। साथ ही मुंह का जायका भी बनाता है। नींबू पानी के साथ काला नमक डाल कर पीना तीनों ही रोगों में फायदेमंद होता है। 

2-मांसपेशियों की अकड़न और मरोड़ होती है दूर
यदि आपकी मांसपेशियां अकड़ गईं हैं तो आपको काला नमक किसी भी रूप में जरूर लेना चाहिए। इसमें मौजूद पोटेशियम बेहद काम आता है। वहीं यदि आपके पेट में मरोड़ हो तो आप अदरक के रस में नींबू और काला नमक मिला कर लें। यह तुरंत आराम देता है। 

3-एलर्जी,खांसी-जुकाम में जरूर खाएं
यदि आपका एलर्जी के कारण या जुकाम से नाक बंद है और गले में खराश है तो आपको काला नमक लेना चाहिए। इसे गर्म पानी में डाल कर भाप लें और साथ ही तुलसी, कालीमिर्च और अदरक के काढ़े में भी काले नमक का प्रयोग करें। 

4-वेट लॉस में मददगार
जब आप नींबू पानी या सलाद के साथ काला नमक यूज करते हैं तो इससे आपकी भूख कंट्रोल होती है। इसलिए ये वेट लॉस में काफी इफेक्टिव है। 

5-कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करता है
अगर आपका कॉलेस्‍ट्रोल बढ़ा हुआ है तो आपको काला नमक खाना चाहिए क्योंकि ये खून को पतला करता है। इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और कोलेस्ट्रॉल कम होता है। 

6-स्किन को स्मूथ भी बनाता है
नहाने के पानी में चुटकी भर काला नमक डालकर नहाने से आपके शरीर की थकान ही नहीं उतरेगी बल्कि डेड सेल्स भी आसानी से निकल जाते हैं। साथ ही ये आपके स्किन को स्मूथ भी बनाता है। 
 
7-मजबूत बाल 
दोमुंहे बाल या डैंड्रफ कि दिक्कत हो तो आपको नींबू या टमाटर के रस में काला नमक मिला कर पीना चाहिए। इससे आपकी समस्याएं अंदर से खत्म हो जाएंगी। 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
*BALAYAGE (@whipsnblondage) on

काला नमक के नुकसान- 

1-काला नमक यदि बहुत ज्यादा लिया जाए तो ये हाई बीपी का कारण बन सकता है। इसलिए जिन्हें बीपी हैं, उन्हें इसे डॉक्टर की सलाह पर खाना चाहिए।
2-काला नमक यदि ज्यादा लिया जाए तो इससे शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ने लगती हैं जिससे किडनी के फंक्शन पर भी असर पड़ता है। 
3-ह्रदय रोग का कारण भी काला नमक हो सकता है क्योंकि इसे ज्यादा लेने से बीपी बढ़ेगा और उससे ह्दय की समस्या हो सकती है।
4-काला नमक में सोडियम अधिक होता है तो शरीर में क्रिस्टल भी बनाने लगता है जिससे पथरी की समस्या हो सकती है।


अब आप काला नमक के गुण के बारे में ही नहीं उसकी अति से होने वाली समस्याओं के बारे में भी जान गए हैं। तो अब इस बात का ध्यान रखें कि इसकी अधिक मात्रा नुकसानदायक हो सकती है। 

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।

अगली खबर