Kasuri Methi For Women: महिलाओं की इन 5 तकलीफों को चुटकियों में दूर करे कसूरी मेथी, ऐसे करें सेवन

हेल्थ
Updated Jul 09, 2018 | 16:06 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Kasuri Methi For Women: यदि महिलाएं कसूरी मेथी का सेवन रोजाना करें तो उनके शरीर की कई तकलीफों दूर हो सकती हैं। महिलाएं इसका पेस्‍ट बना कर या फिर पाउडर के तौर पर प्रयोग कर सकती हैं। आइये जानते हैं कसूरी मेथी के प्रयोग से महिलाओं को किन-किन समस्‍याओं से छुटकारा मिल सकता है। 

Best Benefits Of Kasuri Methi
Best Benefits Of Kasuri Methi  |  तस्वीर साभार: Thinkstock

नई दिल्‍ली: सभी घरों में कसूरी मेथी का प्रयोग खाने में  मसाले के तौर पर किया जाता है। इसके प्रयोग से खाने का टेस्‍ट सौ गुना बढ़ जाता है। इसे तैयार करने के लिए मेथी की पत्‍तियों को सुखाया जाता है और फिर इसे कसूरी मेथी की तरह उपयोग किया जाता है। इसे दुनियाभर में जड़ी बूटी की तरह इस्‍तेमाल किया जाता है।

आयुर्वेद में कसूरी मेथी को औषधि के समान माना गया है। क्‍या आप जानती हैं कि कसूरी मेथी महिलाओं के लिए कितनी फायदेमंद मानी जाती है। यदि महिलाएं कसूरी मेथी का सेवन रोजाना करें तो उनके शरीर की कई तकफीफें दूर हो सकती हैं।

आप इसका पेस्‍ट बना कर या फिर पाउडर के तौर पर प्रयोग कर सकती हैं। आइये जानते हैं महिलाओं की किन-किन परेशानियों को चुटकियों में दूर कर सकती है कसूरी मेथी। 

Also read: टूथपेस्‍ट की मदद से घर बैठे ऐसे करें प्रेग्‍नेंसी टेस्‍ट, मिलेगा परफेक्‍ट रिजल्‍ट

महिलाओं की इन परेशानियों को चुटकियों में दूर करे कसूरी मेथी 

1. ब्रेस्‍ट मिल्‍क बढ़ाने में मददगार 
वे महिलाएं जो अपने शिशु को स्तनपान करवाती हैं लेकिन दूध कम बनने की वजह से परेशान रहती हैं, उनके लिए कसूरी मेथी एक दवाई की तरह काम करती है। इसका सेवन करने से ब्रेस्‍ट मिल्‍क बढ़ता है। 

2. खून की कमी दूर करे 
कसूरी मेथी में ढेर सारी मात्रा में आयरन पाया जाता है। वे महिलाएं जिनके शरीर में खून नहीं बनता या फिर खून की कमी रहती है वे अपने आहार में कसूरी मेथी जरूर लें। इससे खून में हीमोग्लोबिन बढ़ेगा। 

Also read: चुटकी भर बेकिंग सोडा से ऐसे दूर करें चेहरे के दाग-धब्‍बे, झाइयां और कालापन

3. हार्मोन में आए बदलाव में दे आराम 
महिलाओं के शरीर में कई तरह के हार्मोनल चेंजेस होते रहते हैं। मासिक धर्म से लेकर मेनोपॉज तक महिलाएं अनेको हार्मोनल बदलावों से गुजरती हैं, जिसके लिए कसूरी मेथी का सेवन फायदेमंद साबित होता है। 

4. शुगर करे कंट्रोल 
उम्र बढते बढ़ते महिलाओ में डायबिटीज होने का खतरा अचानक ही बढ़ जाता है, जिसको  नियंत्रित करने के लिए कसूरी मेथी का सेवन करना उचित होता है। यह टाइप 2 मधुमेह को नियंत्रण  में रखता है। 

5. संक्रमण से बचाव 
शरीर में मौसम के बदलावों से कई तरह के संक्रमण हो जाते हैं, जिससे छुटकारा पाने के लिए कसूरी मेथी का प्रयोग किया जा सकता है। यही नहीं यह एलर्जी, पेट की गैस और दिल से जुड़ी बीमारी में भी राहत पुंचाती है। 

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।

अगली खबर