कॉफी के साइड इफेक्ट्स से बचाती है डिकैफिनेट कॉफी, इम्यून सिस्टम को करती है बेहतर

हेल्थ
Updated Jun 09, 2019 | 01:44 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

अगर आपको कॉफी पीना का बहुत शौक है तो आपके लिए डिकैफिनेट कॉफी से बेहतर कुछ और नहीं हो सकता। ये कॉफी न केवल स्वाद बल्कि सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है।जानिए इसके फायदे

Decaffeinated coffee
Decaffeinated coffee 

नई दिल्ली: कॉफी पीना रोजाना एक से दो कप तो काफी है, लेकिन इसे ज्यादा पीना नुकसानदेह होता है। आपको यह जानकर हालांकि, आश्चर्य होगा कि डिकैफिनेट कॉफी आप जितना चाहे पी सकते हैं और इसके पीने का नुकसान भी नहीं। बल्कि कई रोगों में डिकैफिनेट कॉफी फायदेमंद भी होती हैं। 

ज्यादा कॉफी पीने से शरीर में कैफीन की मात्रा ज्यादा पहुंच जाती है जिससे कई समस्याएं भी पैदा होती हैं, लेकिन डिकैफिनेट कॉफी से ये नुकसान नहीं है। स्वाद में समान्य काफी सी लगने वाली डिकैफिनेट कॉफी में कैफिन काफी कम होता है। ऐसे में इसे डिकैफिनेट कॉफी का नाम दिया गया है। 

डिकैफिनेट कॉफी सामान्य कॉफी से थोड़ी महंगी जरूर होती है, लेकिन इसके मेडिसिनल गुण इस कमी को पूरा कर देते हैं। सामान्य कॉफी के मुकाबले डिकैफिनेट कॉफी में 97 प्रतिशत कैफीन कम होती है। साथ ही इसके पीने से कई असाध्य रोग भी सही हो जाते हैं। 

इम्यून सिस्टम को बनाती है बेहतर
डिकैफिनेट कॉफी में कैफीन कम होता हैं लेकिन एंटी ऑक्सीडेंट के गुण ज्यादा होते हैं। यानी ये इम्यून सिस्टम के लिए भी काफी बेहतर होती है। यही कारण है कि इसे आप चाहे जितना पी सकते हैं।

डिकैफिनेट कॉफी को डिकैफिनेट की प्रक्रिया से गुजारा जाता है और ये ब्लड में इंसुलीन के लेवल को भी बढ़ाने का काम करता है। यही कारण है कि कैफीफेनेटेड कॉफी टाइप 2 डायबिटीज में पीना फायदेमंद होता है।

नहीं दिखते कॉफी के साइड इफेक्ट्स
डिकैफिनेट कॉफी को पीने से एसिडीटी की समस्या नहीं होती। इसलिए इस काफी को वो लोग भी पी सकते हैं जिन्हें माइग्रेन हो या एसिडिटी या हार्टबर्न की समस्या। डिकैफ कॉफी में कैफिन बेहद कम होता है। इस कारण इसे पीने से सामान्य कॉफी को पीने के साइड इफेक्ट माइग्रेन, एसिडीटी, नींद न आना, चिड़चिड़ापन या हाई बीपी आदि नजर नहीं आते।

कई स्टडीज में यह साबित हुआ है कि डिकैफिनेट कॉफी पीने वालों को अल्जाइमर्स और पार्किंसंस जैसे डिग्रेटिव तंत्रिका रोगों का खतरा भी कम होता है। अब कैफिन युक्त कॉफी की जगह डिकैफिनेट कॉफी को अपने डेली रुटीन में शामिल करें ताकि इसके फायदे भी उठा सकें और कॉफी पीने का शौक भी पूरा हो जाए।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।

 
अगली खबर