Remedies for Gas : पेट में दर्द, सीने में जलन से हैं परेशान, इन घरेलू नुस्खों के जरिए झट से करें दूर

Remedies for Gas : पेट में गैस बनने पर काफी ज्यादा समस्याएं होने लगती हैं। इसकी वजह से सीने में जलन, पेट में दर्द और एसिडिटी की परेशानी हो सकती है। इस तरह की समस्याओं से बचने के लिए आप घरेलू नुस्खों का सहारा ले सकते हैं।

Gastric Problem
Home Remedies for Gas   |  तस्वीर साभार: People
मुख्य बातें
  • नींबू और अदरक के रस से गैस की परेशानी हो सकती है दूर
  • अजवाइन चूर्ण से गैस की समस्या से मिल सकता है छुटकारा
  • छोटी हरड़ से गैस और बदहजमी की समस्या हो सकती है दूर

Remedies for Gas : पेट में गैस और एसिडिटी की शिकायत होने पर काफी ज्यादा बेचैनी महसूस होती है। गैस की समस्या अधिकतर उन लोगों को होती है, जो मसालेदार और तीखा खाना ज्यादा खाते हैं। इसके अलावा कुछ अन्य कारणों जैसे- कम पानी पीना, नींद की कमी होना, स्ट्रेस, चाय का अधिक सेवन इत्यादि कारणों से पेट में गैस की परेशानी होती है।

पेट में गैस बनने पर डकार, पेट में दर्द, सीने में जलन और चक्कर आने जैसी परेशानी हो सकती है। इस तरह की परेशानियों से बचने के लिए आप घरेलू नुस्खों जैसे - अजवाइन, नींबू का रस और अजवाइन की चाय का सेवन कर सकते हैं। इस तरह के घरेलू नुस्खों से आप पेट में गैस की परेशानी को दूर कर सकते हैं।

पेट में गैस बनने पर आजमाएं घरेलू नुस्खे

नींबू और अदरक का रस

पेट में गैस की परेशानी होने पर 1 चम्मच नींबू और अदरक का रस लें। अब इसमें थोड़ा सा काला नमक मिक्स कर लें। खाना खाने के बाद इस रस को पीने से पाचन शक्ति मजबूत होती है, जिससे गैस की परेशानी से छुटकारा मिल सकता है।

अजवाइन का चूर्ण

पेट में गैस की परेशानी को दूर करने के लिए अजवाइन का चूर्ण काफी फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए 1 चम्मच अजवाइन के चूर्ण को 1 गिलास गर्म पानी के साथ पिएं। रात में सोने से पहले इस नुस्खे को आजमाने से आपको काफी लाभ मिल सकता है।

छोटी हरड़

गैस, बदहजमी और अपच की परेशानी को दूर करने के लिए छोटी हरड़ का सेवन करें। इससे पेट में गैस की परेशानी दूर होगी। साथ ही पाचन शक्ति भी मजबूत हो सकती है।

Also Read: Ashwagandha Benefits : लो ब्लड प्रेशर, नींद की कमी से लेकर शुगर तक, इन मर्ज की दवा है अश्वगंधा    

मेथी दाना और गुड़

पेट में गैस और बदहजमी की परेशानी को दूर करने के लिए 1 गिलास पानी लें। इसमें 1 चम्मच मेथी दाना और गुड़ डालकर अच्छी तरह से उबाल लें। करीब 10 मिनट तक इस पानी को उबलने दें। इसके बाद खाने से पहले इस पानी का सेवन करें। इससे पेट में गैस और अपच की परेशानी दूर होगी। साथ ही पाचन शक्ति को भी मजबूती मिलती है।

हींग और काला नमक

पेट में गैस की समस्या दूर करने के लिए हींग और काला नमक भी लाभकारी हो सकता है। इसका सेवन करने के लिए एक चुटकी हींग और काला नमक लें। अब इसका सेवन गर्म पानी के साथ करें। इससे पेट में गैस की परेशानी दूर होगी।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर