Lemon Benefits : खट्टा नींबू कई गुणों से है भरपूर, जानें इसके चमत्कारी फायदे

Benefits of Lemon : नींबू का रोजाना सेवन करने से वजन कम होने से लेकर शरीर की सूजन को कम किया जा सकता है। इसके सेवन से इम्यूनिटी बूस्ट होती है। इतना ही नहीं, स्किन और बालों की परेशानी को कम करने के लिए भी नींबू का इस्तेमाल हो सकता है।

Lemon
health benefits of Lemon 
मुख्य बातें
  • अपच की परेशानी से राहत दिलाता है नींबू
  • वजन कम कर सकता है नींबू
  • बुखार से आराम दिला सकता है नींबू

Lemon Benefits for health : नींबू कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होता है। सर्दी हो या फिर गर्मी, हर सीजन में डॉक्टर नींबू खाने की सलाह देते हैं। साथ ही इसका स्वाद में अक्सर लोगों को पसंद होता है। इसकी खुशबू भी बेहद मनमोहक होती है। किसी भी खाने का स्वाद और खुशबू बदलने के लिए नींबू का इस्तेमाल काफी समय से किया जा रहा है। आयुर्वेद में भी नींबू का इस्तेमाल कई तरह की समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। वजन घटाने से लेकर इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए नींबू काफी प्रभावी हो सकती है। इसमें मौजूद विटामिन सी एंटी-एंजिंग गुणों से भरपूर होता है, जो स्किन पर झुर्रियों को दूर करने में प्रभावी है। इसके अलावा भी इसके कई फायदे हो सकते हैं।

नींबू के फायदे

अपच से राहत - पेट से जुड़ी समस्याएं जैसे- गैस, उल्टी, अपच  इत्यादि को दूर करने के लिए नींबू का इस्तेमाल किया जा सकता है। रात या दोपहर के समय में खाने के दौरान नींबू यूज करने से अपच की परेशानी नहीं होगी।

पढ़ें- बवासीर की समस्याओं होगी दूर, रोज पिएं फलों के ये जूस, जानिए घर पर बनाने की विधि

दांतों की समस्या - दातों की परेशानियों को दूर करने के लिए भी नींबू का रस फायदेमंद होता है। दांतों की सड़न और दर्द से छुटकारा पाने के लिएं नींबू के रस को प्रभावित हिस्से पर लगाएं। इससे आपकी परेशानी कुछ ही समय में ठीक हो जाएगी।

बुखार से आराम - बुखार को भी कम करने के लिए नींबू के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह शरीर में एंटीबॉडी और व्हाइट-ब्लड सेल्स को बढ़ाने में प्रभावी होता है। जिससे शरीर के तापमान को कम करने में मदद मिलती है।

बालों की परेशानी - झड़ते, बेजान और डैंड्रफ की परेशानियों को दूर करने के लिए नींबू के रस का इस्तेमाल करें। इससे बालों की परेशानी दूर हो सकती है।

स्किन की समस्याएं - स्किन की परेशानियां जैसे- दाग-धब्बे, झुर्रियां इत्यादि को दूर करने के लिएं नींबू के रस का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह प्रभावी ढंग से आपकी परेशानी दूर करने में असरदार होता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर