Lemon-honey decoction: बरसात में नींबू और शहद के काढ़े से घटाएं वजन, घर पर ऐसे करें तैयार

Lemon-honey decoction: आजकल ज्यादातर लोग अपने बढ़ते वजन की समस्या से परेशान हैं, ऐसे में हेल्दी डाइट और एक्सरसाइज बहुत कारगर होती है। हालांकि, बारिश के मौसम में एक्सरसाइज के लिए बाहर जाना आसान नहीं होता, ऐसे में आप घर पर कुछ उपाय करके बढ़ते वजन से राहत पा सकते हैं। 

Lemon-honey decoction
Lemon-honey 
मुख्य बातें
  • नींबू और शहद के काढ़े से कम होगा वजन
  • बरसात के मौसम में सर्दी-खांसी से भी बचाए
  • पेट संबंधी समस्या को भी करता है दूर

Lemon-honey decoction: वजन कम करने के लिए आजकल लोग क्या कुछ नहीं करते, डाइट से लेकर एक्सरसाइज तक, लगभग हर तरीका अपनाते हैं। वैसे, बढ़ते वजन को कंट्रोल व कम करने के लिए जितना जरूरी हेल्दी खाना होता है, उतनी ही जरूरी एक्सरसाइज करना भी होता है, लेकिन बरसात के मौसम में एक्सरसाइज करने के लिए बाहर जाना थोड़ा मुश्किल होता है। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय करके ही आप वजन को कम कर सकते हैं। आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में, जिनसे आप घर पर रहकर ही मोटापे से  छुटकारा पा सकते हैं, तो चलिए जानते हैं-

बरसात के दिनों में वेट लॉस के लिए घरेलू उपाय

नींबू-शहद

वजन कम करने के लिए नींबू और शहद मिलाकर पीना काफी फायदेमंद माना जाता है। यह एक ऐसा नुस्खा है, जिसे किसी भी मौसम में ट्राई किया जा सकता हैं, हां तरीका जरूर अलग हो सकता है। ऐसे ही बरसात के मौसम में नींबू और शहद के सेवन की तरीका भी थोड़ा अलग है। अगर सही तरीके से नींबू और शहद का सेवन किया जाए, तो बरसात के मौसम में भी तेजी से वजन कम किया जा सकता है। 

Also Read: Corns on Feet  हाथ और पैर में पड़ गई है गांठ? तो इन घरेलू उपायों से मिलेगा आराम

नींबू और शहद का काढ़ा

बरसात के मौसम में सर्दी-खांसी की समस्या भी हो जाती है। इस समस्या से निजात पाने के लिए भी नींबू और शहद काफी फायदेमंद होते हैं। इन समस्याओं के सात-साथ वजन को कम करने के लिए बरसात में नींबू और शहद का काढ़ा बनाकर पिया जा सकता है, जो कई तरह से सेहत के लिए फायदेमंद होता है। 

Also Read: Sunset Yoga रहना चाहते हैं तनावमुक्त तो समय निकालकर करें सनसेट योगा, मिलेंगे कई फायदे

काढ़ा बनाने और सेवन करने का तरीका

नींबू और शहद का काढ़ा बनाने के लिए किसी बर्तन में 2 गिलास पानी उबाल लें। अब इसमें एक चम्मच अदरक का पेस्ट डालें और फिर इसे कुछ देर के लिए उबलने दें। जब पानी उबलकर आधा हो जाए, तब इसमें नींबू को टुकड़ों में काटकर डाल दें। फिर इस पानी 2-3 मिनट तक उबालें। अब इस पानी को गैस से उतार लें और इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं। अब इस ड्रिंक का गर्मागर्म ही पी लें। इससे आपको यदि पेट संबंधी को समस्या है, तो वो भी दूर होगी, साथ ही वजन भी कम होने में मदद मिलेगी।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर