Throat Ulcers: गले में हो गए हैं छाले, तुरंत आजमाएं ये घरेलू उपाय

Remedies To Remove Sore Throat: गले में छाले हो जाने के बाद खाने या पीने में काफी समस्या होती है। इसके साथ ही व्यक्ति को बोलने में भी दर्द होता। वहीं इससे छुटकारा पाने के लिए इन घरेलू उपाय को आजमा सकते हैं।

 Remedy for sore throat
Remedy for sore throat  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • गले के छाले होने पर खाने से लेकर बोलने तक में काफी परेशानी होती है।
  • लंबे वक्त तक छाले होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।
  • इन घरेलू उपाय को आजमा कर गले के छाले को दूर कर सकते हैं।

गले में छाले होने की वजह से व्यक्ति को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसकी वजह से खाने से लेकर बोलने तक में काफी दर्द होता है। अगर गले में छाला लंबे वक्त से है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए, क्योंकि सही वक्त पर इलाज नहीं मिला तो यह किसी बड़ी बीमारी का रूप ले सकती है। वहीं शुरुआत में ही लक्षण दिखने पर आप इन घरेलू नुस्खों को अपना सकते हैं, इन उपाय को करने से आप छाले से छुटकारा पा सकते हैं, वहीं इसके कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं है।

गाजर और शहद- गाजर का रस पीने से गले के लिए बेहद फायदेमंद है। ऐसे में रोजाना गाजर के रस में दो चम्मच शहद मिलाकर पिएं, इससे आपको छालों की समस्या से राहत मिलेगी।

सिंघाड़ा- सिंघाड़ा आयोडीन का प्रमुख स्त्रोत है, ऐसे में यह गले के छाले को दूर करने के लिए काफी उपयोगी होते हैं। इसे खाने से आपको छाले से राहत मिलेगी और यह शरीर को उर्जा भी देता है।

सौंठ- सौंठ में औषधीय गुण पाए जाते हैं। अगर गले में छाले की वजह से सूजन आ गई हो तो गर्म पानी में सौंठ मिलाकर पिए। इससे छालों से आराम मिलेगा और दर्द भी नहीं होगा।

केला और दही- रोजाना दही का सेवन करना चाहिए इससे कई समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। वहीं गले में छाले को दूर करने के लिए केला और दही दोनों को अच्छी तरह से मिक्स करें दें अब इसे ठंडा कर के खाएं, इससे आपको काफी आराम मिलेगा।

फिटकरी- दातों दर्द के अलावा फिटकरी छाले से भी छुटकारा दिलाता है। इसके लिए सबसे पहले एक ग्लास गर्म पानी फिटकरी के छोटे टुकड़े को मिलाए और अब इस पानी से गरारे करें। बता दें कि फिटकरी के इस्तेमाल से छालों के दर्द में राहत मिलती है।

शहतूत के रस- शहतूत खाने के अनेक फायदे है, इससे पाचन शक्ति अच्छी रहती है और ये सर्दी-जुकाम में भी बेहद फायदेमंद है। वहीं गले में छाले को ठीक करने के लिए इसे एक औषधी के रूप में माना जाता है। रोजाना शहतूत के जूस पीने से छाले से राहत मिलेगी।

तुलसी के पत्ते- तुलसी में कई औषधीय गुण छिपा है, ऐसे में रोजाना इसके तीन से 4 पत्ते खाना काफी फायदेमंद है। गले के छाले को दूर करने के लिए आप तुलसी के पत्तों का सेवन करें, इससे काफी राहत मिलेगी।

मिश्री और कपूर- सबसे पहले मिश्री और कपूर को मिलाकर पाउडर बना लें। अब इस पाउडर को पानी में डालकर गरारे कर सकते हैं। इसके अलावा इसका पेस्ट बनाकर मुंह में रखें और कुछ देर बाद थूक दें और कुल्ला कर लें।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए है, इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रुप में नहीं लिया जा सकता। कोई भी स्टेप लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर कर लें।)

अगली खबर