Home Remedies For Malaria: मलेरिया के घरेलू उपाय, रसोई के ये मसाले भी बुखार कम करने में आएंगे काम

Home Remedies For Malaria, Malaria Treatment (मलेरिया के घरेलू उपाय) : मच्छरों के काटने से होने वाला रोग मलेरिया कभी-कभार जान लेवा भी साबित हो सकता है। हालांकि, इस संक्रमण से राहत और बचाव के लिए कुछ घरेलू नुस्खे भी आजमाएं जा सकते हैं। 

Home Remedies For Malaria, Malaria Treatment, Malaria ke gharelu upachar
Malaria Treatment: Malaria ke gharelu upachar 
मुख्य बातें
  • हल्दी के इस्तेमाल से मिलेगा आराम
  • दालचीनी का सेवन भी है फायदेमंद
  • रोग से लड़ने के लिए अदरक भी है असरदार

Home Remedies For Malaria: मलेरिया मच्छर जनित घातक बीमारियों में से एक है। भारत में मलेरिया के मामले और मलेरिया से होने वाली मौतों की घटनाएं हुत अधिक हैं। ऐसे में हम आपको मलेरिया से बचाव के लिए कुछ प्रभावी घरेलू उपचार के बारे में बताने जा रहे हैं। मलेरिया की रोकथाम में अपने आप को मच्छरों के काटने से बचाना और ऐसे वातावरण में रहना शामिल है जहां मच्छर पैदा न हो।  विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार बच्चों, गर्भवती महिलाओं और यात्रियों को मलेरिया से संक्रमित होने का खतरा अधिक होता है। तो चलिए जानते हैं कि रसोई में रखे कौन से मसाले आपको मलेरिया से बचा सकते हैं।

Malaria Home Remedies in Hindi

1. दालचीनी

दालचीनी में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीमाइक्रोबियल गुण मलेरिया के लक्षणों से निपटने में मदद करते हैं। गर्म पानी में दालचीनी और काली मिर्च पाउडर डालें। स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें थोड़ा सा शहद मिलाएं। इसे दिन में एक या दो बार पियें।

Also Read: Healthy Diet: खाने की ये आदतें बुढ़ापे को रखेंगी दूर, आज ही अपनी दिनचर्या में करें शामिल

2. हल्दी

हल्दी अद्भुत एंटी-ऑक्सीडेंट और रोगाणुरोधी गुणों वाला सुपर मसाला है। हल्दी शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करती है जो प्लास्मोडियम संक्रमण के कारण बनते हैं। हल्दी मलेरिया परजीवी को मारने में भी मदद करती है। मलेरिया से निपटने के लिए रोज रात को एक गिलास हल्दी वाला दूध पिएं।

3. अदरक

अदरक के एंटीबैक्टीरियल गुण बैक्टीरिया को दूर कर दर्द से राहत प्रदान कर सकता है और मतली का इलाज कर सकता है। गर्म पानी में अदरक डालें। इस काढ़े में शहद मिलाकर दिन में दो बार पिएं।

Also Read: Diet Plan Tips: नियमित रूप से डाइट प्लान में शामिल करें अंकुरित चने व गुड़, इस तरह सेवन करने से होंगे कई फायदे

4. सरसों का तेल

सरसों के तेल में खाना पकाने से मलेरिया से संक्रमित व्यक्ति को मदद मिल सकती है। यह अधिक अच्छे तरीके से संक्रमण से लड़ने में मदद करता है।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर