आपका बॉयफ्रेंड आपसे ज्‍यादा फ‍िट क्‍यों है ?

हेल्थ
Updated Aug 28, 2018 | 09:44 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

क्‍या आप अपने बॉयफ्रेंड या हसबैंड के साथ वर्कआउट करती हैं? तो बेशक खुद से ज्‍यादा जल्‍दी उनको फ‍िट देखकर आपको भी हैरानी होती होगी। क्‍या आपकी किसी गलती की वजह से ऐसा है?

men reduce fat and lose weight more quickly than females proves research
पुरुषों का फि‍टनेस लेवल महिलाओं से बेहतर क्‍यों   |  तस्वीर साभार: Thinkstock

नई द‍िल्‍ली : ये बात स्‍टडीज में साबित हो गई है कि पुरुषों की बॉडी में फैट का जमना और निकलना, दोनों ही महिलाओं की अपेक्षा तेजी से होता है। यही कारण है कि एक समान वेट और एक समान एक्सरसाइज व डाइट होने के बावजूद महिलाओं से ज्यादा तेजी से पुरुष अपना वेट कम कर लेते हैं। तो अगर आप किसी पुरुष से कोई शर्त लगा रही हों क‍ि वेट कम पहले कौन करता है तो ये खबर आपके लिए कष्टभरी हो सकती है।

यूरोप, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के करीब 2,200 एडल्ट लोगों पर हुई रिसर्च में भी ये बात साबित हो चुकी है। ये रिसर्च डायबिटीज, ओबेसिटी एंड मेटाबॉलिज्म जर्नल में पब्‍ल‍िश हुई है जिसमें ये पाया गया कि सभी एल्डट प्री डायबिटीज और टाइप टू डायबिटीज के रिस्क से जूझ रहे थे।

common work out exercise mistakes which have worst effects on body and also makes weight loss difficult in hindi

रिसर्च में पुरुष और महिला दोनों ही शामिल थे। इन सभी को आठ हफ्ते तक 800 कैलोरी वाला फूड दिया गया जिसमें सूप, शेक, अनाज और लो कैलोरी वाली सब्जियां शामिल थीं। आठवें हफ्ते के अंत में जो रिजल्ट सामने आया वो महिलाओं के लिए चौंकाने वाला था। उनके साथ के सभी पुरुषों को वेट उनसे तेजी से कम हुआ था। वेट कम करने में करीब 16 प्रतिशत पुरुष आगे निकल गए।

आखिर ऐसा क्यों ?
जाहिर सी बात है कि ये सवाल मन में उठेगा ही कि आखिर ऐसा क्यों है? तो इसके पीछे एक नहीं कई कारण है। सबसे पहले तो ये जान लें कि पुरुषों का बॉडी स्ट्रक्चर महिलाओं से काफी अलग होता है और इस कारण भी वेट लूज करना पुरुषों के लिए आसान होता है।

पुरुषों में लीन मसल्स मास के साथ ही मेटाबॉलिक रेट अधिक होता है और ये फैट रिड्यूस करने में बहुत सहायक होता है। लीन मसल्स ज्यादा कैलोरी लेती है और जब कैलोरी कम ली जाती है तो ये मसल्स तेजी से फैट कम करती हैं। मेटाबॉलिक रेट ज्यादा होने के कारण पुरुष महिलाओं से ज्यादा कैलोरी लेते हैं और जब कैलोरी की मात्रा कम होती है तो इनका वजन मह‍िलाओं की तुलना में तेजी से टूटता है। 

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।

अगली खबर