सेरेब्रल पाल्सी की वजह से Satya Nadella के बेटे Zain का निधन, इस बीमारी में रुक जाती है बच्‍चों की ग्रोथ

Satya Nadella son Zain Cerebral Palsy: माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के CEO सत्या नडेला के बेटे जेन नडेला का 26 साल की उम्र में मौत हो गई। जेन को जन्म से ही सेरेब्रल पाल्सी (cerebral palsy) जैसी खतरनाक बीमारी थी। ये बीमारी इतनी खतरनाक होती है कि इसमें बच्चे की उम्र तो बढ़ती है लेकिन कई तरह के विकास रुक जाता है। 

Satya Nadella son Zain Cerebral Palsy
सेरेब्रल पाल्सी के कारण रुक जाता है शरीर का डेवलपमेंट 
मुख्य बातें
  • माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प के CEO के बेटे की सेरेब्रल पाल्सी से मौत
  • न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर होती है सेरेब्रल पाल्सी
  • उम्र बढ़ती है पर नहीं होता डेवलपमेंट 

Satya Nadella son Zain Cerebral Palsy: अमेरिका की मशहूर टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प (Microsoft Corp) के सीईओ सत्या नडेला (Satya Nadella) के बेटे जेन नडेला (Zain Nadella) की मौत की खबर ने सभी को हैरान कर दिया। जेन की उम्र महज 26 साल थी। जेन की मौत का कारण सेरेब्रल पाल्सी (cerebral palsy) है। दरअसल सेरेब्रल पाल्सी (cerebral palsy) एक तरह का न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर होती है।

ये बीमारी जेन को जन्म से ही थी। इस खतरनाक बीमारी का असर बच्चे के मस्तिष्क पर होता है, जिससे बच्चे की उम्र तो बढ़ती है लेकिन शारीरिक गति, चलने-फिरने की क्षमता आदि सामन्य ढंग से नहीं हो पाती। विस्तार से जानते हैं इस गंभीर बीमारी के बारे में जिससे प्रभावित होने वाले लंबे समय तक नहीं जीते।

जानिए क्यों भिगोकर खाते हैं बादाम? 

क्या है सेरेब्रल पाल्सी (cerebral palsy)

सेरेब्रल पाल्सी मस्तिष्क और मांसपेशियों से जुड़ा एक न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर होता है। जेन को जन्म से ही ये बीमारी थी। इससे बच्चे की शारीरिक गति, चलने-फिरने की क्षमता प्रभावित होती है। यह बीमारी मस्तिष्क के कुछ भाग में चोट लगने के कारण होती है। हालांकि ये बीमारी ना ही संक्रामक है और न ही प्रोग्रेसिव है। सेरेब्रल पाल्सी के कई कारण हो सकते हैं। लेकिन इसका मुख्स कारण होता है प्रेग्नेंसी के दौरान गर्भ में बच्चे को ऑक्सीजन की सही मात्रा न मिल पाना।  लेकिन आपको बता दें कि सभी बच्चे ऐसे नहीं होते जो जन्म से ही सेलेब्रल पाल्सी जैसी बीमारी के साथ पैदा होते हैं, बल्कि कुछ ऐसे भी मामले होते हैं जब जन्म के कुछ समय बाद मस्तिष्क के विकास की अवधि के दौरान ये बीमारी हो जाती है। इसके कारण कुछ इस प्रकार से हो सकते हैं।

  • मस्तिष्क से सही से रक्त का प्रवाह ना होना
  • सिर पर चोट लगने के कारण
  • दिमाग में किसी तरह की अंदरूनी चोट लगना
  • इसका कारण मैनिन्जाइटिस या एनसेफेलाइटिस जैसे कुछ इंफेक्शन भी हो सकते हैं


क्‍या है Obstructive Sleep Apnea

सेरेब्रल पाल्सी का इलाज

सेरेब्रल पाल्सी का इलाज संभव है लेकिन यह भी सच है कि इलाज से ये बीमारी पूरी तरह ठीक नहीं हो सकती। दवाइयां, सर्जरी और थेरेपी की मदद से बच्चे के विकास में मदद मिल सकती है। सेरेब्रल पाल्सी की थेरेपी में एक्वा, म्यूजिक, बिहेवियरल, फिजिकल और बॉवेल इत्यादि भी काफी सहायक होती हैं।

सेरेब्रल पाल्सी से बचाव

सेरेब्रल पाल्सी से बचाव का उपाय यही है कि आप गर्भावस्था से ही स्वस्थ रहें, इससे इस तरह की बीमारी होने का खतरा कम होता है। गर्भावस्था में भ्रूण के मस्तिष्क को नुकसान पहुंचाने के बचाव वाले सभी टीकाकरण को अपने डॉक्टर की सलाह से जरूर लें। डिलीवरी के बाद भी बच्चे को खास ख्याल रखें। बच्चे को कार में ले जाते समय सीट बेल्ट का उपयोग कराएं। साइकिल चलाते वक्त सीट बेल्ट पहनाएं। इस बात का ध्यान रखें कि बच्चा बेड से न गिरे। 4-5 साल तक इस बात का ध्यान रखें कि बच्चे को सिर में किसी तरह की गहरी चोट न लगे।

अगली खबर