Migraine: दालचीनी से दूर होगा माइग्रेन, जानिए इस बीमारी के घरेलू उपचार

हेल्थ
Updated Aug 22, 2019 | 17:31 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

माइग्रेन यानी सिर के किसी एक तरफ होने वाला असहनीय दर्द होता है। इसके पीछे एक नहीं कई कारण होते हैं। इन कारणों को पहचान कर माइग्रेन अटैक से बचा जा सकता है। जानिए कैसे होता है माइग्रेन और कैसे करें इससे सुरक्षा..

Migraine
Migraine  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • खाने के तरीको में बदलाव कर माइग्रेन अटैक से बचा जा सकता है
  • कैफीन और चॉकलेट खाने से बढ़ता है अटैक का खतरा
  • ज्यादा देर तक भूखा रहना भी है माइग्रेन की वजह

माइग्रेन(Migraine) एक ऐसी बीमारी है जिसकी पहचान करना मुश्किल नहीं, लेकिन इसका इलाज बेहद मुश्किल भरा होता है। माइग्रेन में दवा से ज्यादा व्यक्ति के सही तरीके से खानपान और लाइफस्टाइल में सुधार की जरूरत होती है। ये दर्द सिर के आम दर्द से बिलकुल अलग होता है। इसमें दर्द के साथ उल्टियां भी होती हैं। कई बार मुंबई. माइग्रेन(Migraine) एक ऐसी बीमारी है जिसकी पहचान करना मुश्किल नहीं, लेकिन इसका इलाज बेहद मुश्किल भरा होता है। माइग्रेन में दवा से ज्यादा व्यक्ति के सही तरीके से खानपान और लाइफस्टाइल में सुधार की जरूरत होती है। ये दर्द सिर के आम दर्द से बिलकुल अलग होता है। इसमें दर्द के साथ उल्टियां भी होती हैं। 

माइग्रेन का ये दर्द कई बार  24 घंटे से लेकर 72 घंटे तक रहता है। सिर में हथौड़े चलने जैसे होने वाला ये दर्द कभी भी हो सकता है। जब दर्द सिर के किसी एक हिस्से में हो और लगातार कई दिनों तक हो तो यह माइग्रेन(Migraine) होता है। इतना ही नहीं ये दर्द कई बार जबड़े और कंधे तक पहुंच जाता है। 

माइग्रेन में तेज रोशनी एसिडीटी खूब बनती है। जब ये दर्द होता है तो रोशनी या शोर बर्दाश्त करना मुश्किल हो जाता है। कई लोगों को माइग्रेन के दर्द में आंखों में बिजली कौंधने जैसा भी फील होता है। माइग्रेन का दर्द शुरू होने से पहले ही संकेत देने लगता है। माइग्रेन(Migraine) शुरू होने से पहले  दर्द कि एक लहर सिर में उठने लगती है। 


क्यों होता है माइग्रेन- 
माइग्रेन होने की एक नहीं कई वजहें होती हैं।  माइग्रेन होने का मुख्य कारण तनाव होता है। जब ब्लड वेसेल्स फूल जाती हैं और नर्व फाइबर्स से केमिकल निकलने लगते हैं। ब्लड वेसेल्स के फूल जाने से मस्तिष्क में ब्लड सर्कुलेशन भी धीमा हो जाता है और दर्द शुरू हो जाता है। 

सही समय पर खाना न खाया जाए तो एसिडीटी बनती है और इससे भी माइग्रेन हो जाता है। कई लोगों को माइग्रेन तेज शोर, तेज धूप या रोशनी के कारण भी होता है। कई बार ये दर्द ज्यादा देर तक एक ही जगह पर बैठे रहने, ज्यादा बातचीत करने या जोर- जोर से बातचीत करने आदि से भी होता है। 

माइग्रेन का उपचार- 
माइग्रेन का अटैक कम किया जा सकता है। इसके लिए जरूरी है कि आपकी लाइफस्टाइल में सुधार हो। सुबह जल्दी उठना और जल्दी सोना जरूरी है। ज्यादा सोना या कम सोना भी माइग्रेन का कारण होता है। 

  1.  सुबह उठने के एक घंटे के अंदर नाश्ता करना जरूरी होता है। 
  2.  कैफीन युक्त पेय, चॉकलेट और चीज माइग्रेन के ट्रिगर होते हैं। इन्हें खाने से बचें।
  3.  प्राणायाम और कार्डियो एक्सरसाइज जरूर करें।
  4.  दिन में थोड़ा-थोड़ा खाते रहें। ज्यादा ऑयली या मिर्च मसाला न खाएं। 
  5.  ऐसा आहार लें जिसमें मैग्निशियम, जिंक और ओमेगा फैटी एसिड ज्यादा हो। 
  6. खट्टे फलों के साथ केला खाने से बचें।

माइग्रेन(Migraine) में ऐसे बरतें सावधानी

  1. धूप में जाने से बचें, ज्यादा शोर या रोशनी में न रहें।
  2. भूखे बिलकुल न रहें, क्योंकि ये एसिडीटी को बढ़ावा देता है।
  3.  बहुत ज्यादा एक्सरसाइज या नींद भी माइग्रेन का कारण बन जाती है।
  4.  बहुत अधिक गर्मी या ठंड से खुद को बचाएं।

माइग्रेन दूर करने के तरीके-

  1. जब माइग्रेन हो तो सिर पर दालचीनी को पीस कर लगाएं। 
  2. दालचीनी पाउडर को दिन में तीन से चार बार ठंडे पानी के साथ लें। 
  3. माइग्रेन में अदरक पर नमक लगा कर खाते रहें। ये दर्द में राहत देगा। 
  4. पिसी दालचीनी, अदरक का पाउडर, पिसी काली मिर्च और तुलसी पत्ती को एक साथ पीस लें। इस चूर्ण को आप शहद के साथ रोज खाएं।
  5.  दर्द का अहसास होते ही आप जीभ के प्वाइंट पर चुटकी भर नमक रखें और आधा मिनट बाद पनी पी लें। ये पेनकिलर का काम करता है। 
  6. माइग्रेन अटैक आते ही आप सबसे पहले एक शांत और अंधेरे कमरे में जा कर लेट जाएं। डॉक्टर से संपर्क कर दवाएं लें। इससे आप तेजी से रिकवर करेंगे।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।)

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।

अगली खबर