Monsoon health tips: मानसून में प्रेग्नेंट लेडीज रखें इन 5 बातों का ख्‍याल, वरना शिशु को हो सकता है खतरा

हेल्थ
Updated Jul 03, 2018 | 17:38 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Monsoon health tips for pregnant women: मानसून के मौसम में थोड़ी सी भी लापरवाही गर्भवती महिला और उसके शिशु के लिए खतरा बन सकती है। बारिश के मौसम में महिलाओं को इंफेक्‍शन का खतरा अधिक होता है। आइये जानते हैं इस मौसम में प्रेग्नेंट लेडीज खुद की कैसे देखभाल कर सकती हैं। 

 Pregnant Women
Pregnant Women  |  तस्वीर साभार: Thinkstock

नई दिल्‍ली : मानसून का मौसम एक ओर जहां मन में खुशी पैदा करता है वहीं गर्भवती महिलाओं और उनके अजन्मे शीशु के लिए परेशानी भी खड़ा करता है। इस मौसम में थोड़ी सी भी लापरवाही महिला और उसके शिशु के लिए खतरा बन सकती है। बारिश का मौसम संक्रमण, एलर्जी, डेंगू, मलेरिया, जुकाम, फ्लू और त्वचा की बीमारियां लेकर आता है। 

यदि प्रेग्नेंट महिला ने अपने खान-पान और सफाई से जुड़ी बातों का ख्‍याल न रखा तो उलझन में पड़ सकती है। बारिश के मौसम में महिलाओं को इंफेक्‍शन का खतरा अधिक होता है क्‍योंकि यह पेट में पल रहे शिशु और मां दोनों को ही प्रभावित करता है। 

यदि आप या फिर आपके परिवार में कोई भी गर्भवती महिला है तो इन टिप्स के बारें में उन्‍हें जरूर बताएं, जिसको अपना कर वह मानसून में सुरक्षित रह सकती है।  

Also read: शिशु के लिए मां का दूध है अमृत समान, एलर्जी और अन्‍य खतरों से बचाने में ऐसे करता है मदद  

मानसून में प्रेग्नेंट लेडीज रखें इन बातों का ख्‍याल

1. बाहर खाने से बचें- बारिश के मौसम में बैक्टीरिया से फैलने वाली बीमारी की संभावना अधिक होती है। ऐसे में बाहर का संड़क किनारे का संक्रमित भोजन और पानी आपको नुकसान पहुंचा सकता है। 

2. अपने हाथों की साफ- सफाई का ध्‍यान रखें- मानसून में आपको स्टमक इंफेक्शन न हो इसके लिए हाथों को अच्छी तरह से साबुन से धोना चाहिए। 

Also read: पेरेंट्स के तलाक का बच्‍चे पर हो सकता है ऐसा असर, पर्सनैलिटी में द‍िखेंगे ये लक्षण

3. विटामिन सी का सेवन करें- अपनी डाइट में ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करें जिनमें ढेर सारा विटामिन सी हो। विटामिन सी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करता है। यही नहीं यह शिशु की मांसपेशियों का भी विकास करता है। 

4. उबला हुआ पानी पिएं- इन दिनों अगर हो सके तो उबला या फिल्‍टर वाला पानी पिएं क्‍योंकि मानसून में गंदे पानी से बीमारियां ज्‍यादा फैलती हैं। इसके अलावा पानी डिहाइड्रेशन से भी बचाता है। 

5. खाना पकाने में सावधानी- यदि आप अपना खाना खुद पकाती हैं तो अपने बर्तनों, सब्जियों और दालों को भली प्रकार से धोना चाहिए। इसके अलावा हरी पत्‍तेदार सब्‍जियों को खाने से बचें। 

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।

अगली खबर