Mosquito Protection Tips: गर्मियों में बच्चों को मच्छरों से बचाने के लिए करें ये आसान उपाय

Mosquito Protection Tips: गर्मियों के मौसम में सिर्फ दिन में तेज गर्मी ही नहीं रात में मच्छरों का आतंक भी एक बड़ी समस्या है। खासतौर पर मच्छरों का होना छोटे बच्चों के लिए काफी खतरनाक है। ऐसे में कुछ घरेलु टिप्स के जरिए आप बच्चों को मच्छरों का शिकार होने से बचा सकते हैं।

Mosquito Protection Tips
मच्छरों के काटने से गंभीर बीमारी भी हो सकती है (प्रतीकात्मक फोटो)  |  तस्वीर साभार: Times of India
मुख्य बातें
  • मच्छरों के काटने से गंभीर बीमारी हो सकती है
  • बच्चों को खासतौर पर मच्छरों से बचाना है जरूरी
  • मच्छरों को दूर रखने के लिए रखें कपड़ों के रंग का ध्यान

Mosquito Protection Tips: गर्मियों के मौसम में मच्छरों से बचाव करना भी काफी जरूरी हो जाता है। साइज में बेशक एक मच्छर छोटा हो लेकिन इसका एक बार काटना ही इंसान को काफी गंभीर स्तर तक बीमार कर सकता है। बच्चों के लिए तो मच्छरों का काटना और ज्यादा खतरनाक होता है। ऐसे में बच्चों को मच्छरों के काटने से बचाने के लिए कई घरेलु टिप्स बड़े असरदार हैं जिन्हें आसानी से अपनाकर बच्चों की सेहत का ध्यान रखा जा सकता है। 

Also Read: Yoga Poses For Kids: बच्चों के साथ करें ये पांच योग आसन, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

1. मच्छरदानी 
ये आमतौर पर आप सभी ने अपने घरों में देखी होगी। कई बार लोग आलस में मच्छरदानी नहीं लगाते हैं। लेकिन देखा जाए तो बच्चों को मच्छरों से बचाने के लिए मच्छरदानी एक अच्छा और नेचुरल तरीका है और इसके लिए आप किसी भी तरह का बाजारी जहरीला प्रॉडक्ट भी इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं।
 
2. पूरे कपड़े पहनाना 
अक्सर देखा जाता है कि गर्मियों के मौसम में ज्यादा गर्मी होने की वजह से लोग बच्चों को कम कपड़े पहनाते हैं जो मच्छरों से बचाव के हिसाब से थोड़ा सा गलत है। इसलिए हमेशा बच्चों को पूरी बाजू की शर्ट या टी शर्ट और पैंट पहनाएं, साथ ही जब बच्चे सो रहे हों तो उन्हें किसी हल्की चादर से ढक कर रखें।

Also Read: Oversleeping Side Effects: सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है ज्यादा देर सोना, होती हैं ये गंभीर बीमारियां

3. घर की खिड़कियां बंद रखें
बच्चों को अगर मच्छरों से बचाना है तो घर की खिड़कियों को हमेशा बंद रखें। अगर खिड़की खोलना जरूरी है तो उनमें पतली वाली जाली लगवा लें जिससे मच्छर बाहर से अंदर प्रवेश न कर पाएं। ऐसा करने से काफी हद तक आप मच्छरों को घर में आने से रोक सकते हैं और बच्चों को बचाव किया जा सकता है।

4. कपड़ों के रंगों का ध्यान भी जरूरी 
गर्मियों में हमेशा कोशिश करें कि अपने बच्चों को हल्के रंग के कपड़े पहनाएं। ज्यादा डार्क रंग मच्छरों को आकर्षित करते हैं और ऐसे में बच्चा गहरा रंग पहने हुए है तो ज्यादा चांस है कि मच्छर उन्हें काट सकते हैं। वहीं कमरों में लगे नाइट बल्ब भी गहरे रंग के ना हो क्योंकि ऐसे बल्ब लगाने से भी कमरे में मच्छर ज्यादा संख्या में आते हैं।

इससे अलग बच्चों को मच्छरों से बचाने के लिए उन्हें एंटी-मॉस्किटो रिपेलेंट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ध्यान रखें की इस तरह के लोशन या क्रीम बच्चों की त्वचा के लिए कोमल और असरदार भी हों। 

अगली खबर