New Year Health Tips: नए साल पर न लगे डॉक्‍टर का चक्‍कर, इसलिये अपनाएं ये हेल्‍दी आदतें 

हेल्थ
Updated Dec 25, 2019 | 07:00 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Healthy habits for new year 202: नया साल यानि 2020 आने वाला है। अगर आप आने वाले साल को बीमार पड़ कर नहीं बल्‍कि हेल्‍दी हो कर बिताना चाहते हैं तो यहां पढ़ें टिप्‍स...

 Must follow health tips in new year 2020
Must follow health tips in new year 2020   |  तस्वीर साभार: Thinkstock
मुख्य बातें
  • नियमित पानी पीने की आदत डालें
  • सुबह सुबह ब्रेकफास्‍ट करने की आदत जरूर डालें
  • कोशिश करें कि दिनभर में थोड़ा थोड़ा खाने की आदत डालें

सेहत से बढ़ कर जिंदगी में कोई दूसरा खजाना नहीं है। यदि आप स्‍वस्‍थ हैं तो आप जिंदगी में आ रही बड़ी सी बड़ी मुसीबतों का सामना आराम से कर सकते हैं। बहुत से लोग हेल्‍थ को लेकर शिकायते करते हैं मगर जब बात लाइफस्‍टाइल में बदलाव करने की आती है तो वह पीछे हट जाते हैं। 

इस साल को बीतने में अब कुछ ही दिन बचे हैं। ऐसे में यदि आप बीमार हैं या मोटापे से परेशान हैं तो अलगे साल को बीमारियों में न जाने दें बल्‍कि उसके लिये कदम उठाएं। आइये जानते हैं कि नए साल पर हेल्‍दी रहने के लिये कौन कौन से हेल्‍दी टिप्‍स अपनाने चाहिये.... 

नए साल पर स्‍वस्‍थ रहने के लिये अपनाएं ये हेल्‍दी आदतें

1. रोज खूब सारा पानी पिएं 
नियमित पानी पीने की आदत डालें। सुबह उठ कर कोशिश करें कि आप एक गिलास गरम पानी पिएं। ऐसा करने से शरीर में जमी चर्बी तो निकलती ही है साथ ही शरीर की गंदगी भी निकल जाती है। 

2. ब्रेकफास्ट करने की आदत डालें 
सुबह सुबह ब्रेकफास्‍ट करने की आदत जरूर डालें। ब्रेकफास्ट न करने से कई बीमारियां होती हैं और मोटापा भी बढ़ता है। 

3. थोड़ा थोड़ा खाने की आदत डालें 
कोशिश करें कि दिनभर में थोड़ा थोड़ा खाने की आदत डालें। आपके खाने के बीच में लंबा गेप नहीं होना चाहिए। ऐसा न करने से आप एक बार में ज्‍यादा सा खा लेंगे और दूसरे दिन आपका वजन बढ़ा हुआ मिलेगा।  

4. अपने खाने का रिकॉर्ड रखें
अपने रोज के खाने का रिकॉर्ड रखना चाहिए, जैसे आपने कितना खाना खाया और कितना पानी पिया। इसके लिए आप एप्प और फूड डायरी बना सकते हैं।

5. कोशिश करें कि खाने में प्रोटीन जरूर हो
प्रोटीन की कमी से शरीर हमेशा थका हुआ सा महसूस करता है। वजन आसानी से नहीं कम होता क्‍योंकि शरीर का मेटाबॉलिज्म स्‍लो हो जाता है। खाने में उच्‍च प्रोटीन आपको अंडे, पनीर, टोफू, चिकन ब्रेस्‍ट आदि से मिल सकता है। 

 


 

अगली खबर